Patrika Hindi News

अब सोलर लाइट से रोशन होगा नगर निगम 

Updated: IST Solar light
नगर निगम के पांचों जोन ऑफिस के साथ जलकल के कार्यालय में भी लगेगा सोलर पैनल

वाराणसी. अब पीएम नरेन्द्र मोदी की काशी का नगर निगम परिसर सोलर लाइट से रोशन होगा। नगर निगम के साथ ही पांचों जोन के कार्यालय, जलकल व इससे जुड़े 10 कार्यालयों सोलर लाइट से जगमगायेंगे। देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पुंज योजना के तहत पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में इन कार्यालयों में सोलन पैनल लगाये जायेंगे।

नगर आयुक्त श्रीहिर प्रताप शाही ने बताया कि नगर निगम मुख्यालय में 100 किलोवाट के सोलर पैनल लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इस समय नगर निगम मुख्यालय में 72 किलोवाट बिजली का उपयोग होता है। बताया कि अन्य कार्यालयों में कुल 450 किलोवाट बिजली सोलर पैनल के माध्यम से मिलेगी। नगर आयुक्त ने बताया कि सोलन पैनल लगाने के लिए राज्य सरकार ने पांच करोड़ रुपये दिये हैं। वहीं इस काम को केन्द्र सरकार की एजेंसी करेगी। बताया कि इसे अब्दुल कलाम पुंज योजना के नाम से जाना जायेगा।

नगर आयुक्त बताया कि नगर निगम के कोतवाली, दशाश्वमेध, भेलूपुर, आदमपुर और वरुणापार जोन कार्यालय भी सोलर लाइट से रोशन होंगे। साथ ही जलकल और इससे जुड़े कार्यालयों पर भी सोलर पैनल लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि सोलर पैनल से उत्पन्न अतिरिक्त बिजली पावर ग्रिड को दे दी जायेगी। नगर आयुक्त कहा कि इस योजना में पांच करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अगले महीने केंद्र सरकार की एजेंसी इस पर काम शुरू कर देगी।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???