scriptइन सर्दियां आपको नहीं सताएगा माइग्रेन, खाएं यह व्यंजन | Palak Mangodi Sabji recipe | Patrika News
शाकाहारी

इन सर्दियां आपको नहीं सताएगा माइग्रेन, खाएं यह व्यंजन

सर्दियों में अक्सर माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है, लेकिन यह डिश इसे कंट्रोल करेगी

Nov 05, 2016 / 02:48 pm

अमनप्रीत कौर

Palak Mangodi

Palak Mangodi

पालक में अच्छी मात्रा में मेग्नीशियम पाया जाता है। यह मेग्नीशियम हर तरह के माइग्रेन से बचाने में सक्षम है, खासकर महिलाओं में होने वाले मेन्स्ट्रल माइग्रेन के लिए यह बहुत अच्छा है। यहां पढ़ें पालक मंगोड़ी की सब्जी की आसान रेसिपी –

सामग्री

पालक – 750 ग्राम (एक बन्च)
चीनी – आधा छोटी चम्मच
मूंग दाल की मंगोड़ी – 100 ग्राम (एक कप)
टमाटर – 4 (मीडियम आकार के)
हरी मिर्च – 1-2
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
तेल – 2 टेबल स्पून
हींग – 1 पिंच
जीरा – आधा छोटा चम्मच
खड़ा मसाला
हल्दी पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
क्रीम या ताजा मलाई – 2 टेबल स्पून(अगर आपको पसंद हो)
बेसन – एक टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार (1 छोटी चम्मच)
लाल मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
हरा धनियां – 2 टेबल स्पुन (बारीक कतरा हुआ)

विधि

– पालक के पत्तों से डंडियां अलग कर दें और पत्तों को 2-3 बार पानी में डूबा कर अच्छे से धो लें। अब इन्हें किसी छलनी में या पलेट में तिरछा कर के रखें ताकि पत्तों से सारा पानी निकल जाए।

– अब एक बर्तन में आधा कप पानी और चीनी डाल कर पालक के पत्ते डाल दें और इन्हें ढक कर उबाल लें। ये लगभग 8-10 मिनट में उबल जाएंगे। गैस बंद कर दें।

– एक कढाई में 1 चम्मच तेल गर्म करके इसमें मूंग दाल की मगोडी़ डाल कर हल्की ब्राउन होने तक भूनें। आंच को मीडियम रखें और इन्हें भून कर किसी बर्तन में निकाल लें। अब कढाई में थोडा़ सा तेल और गर्म करके इसमें बेसन डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भूनें।

– टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को धो कर बडा़-बडा़ काट लें और मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना कर एक अलग बर्तन में निकाल लें। उबला पालक ठंडा हो चुका है। इसे भी मिक्सी में डाल कर पीस लें।

– एक कढा़ई में तेल गर्म करें। हींग और जीरा डाल कर भूनने के बाद हल्दी डाल लें। अब इसमें टमाटर वाला पिसा मसाला और लाल मिर्च डाल कर भूनें। इसे तब तक भूनें जब तक तेल मसाले से अलग ना हो जाए। जब तेल मसाले के उपर तैरने लगे तो इसमें क्रीम डालकर 2 मिनट भून लें।

– अब भूने हुए इस मसाले में डेढ़ कप पानी, मगोडी़, भुना बेसन और नमक डाल कर ढक दें और धीमी आंच पर पकाएं। जब मगोडी़ नरम हो जाए तो इसमें मैश किया पालक डाल दें। अगर आपको पानी कम लग रहा हो तो आप जरूरत के अनुसार और पानी मिला दीजिए।

– सब्जी में उबाल आने दें और उबलने के बाद भी इसे 3-4 मिनट तक पकने दे। पालक मगोडी़ की सब्जी तैयार है। गैस बंद करके इसमें हरा धनिया और गरम मसाला मिला दें। सब्जी को डोंगे में निकाल लें और उपर से क्रीम डाल कर सजाएं। चपाती, नान या चावल के साथ इसका मजा लें।

ध्यान दें

अगर आप इसे प्याज और लहसुन के साथ बनाना चाहती हैं तो 1-2 छोटे प्याज और 3-4 लहसुन की कलियां बारीक काट लें। तेल में जीरा भूनने के बाद लहसुन और प्याज डाल कर गुलाबी होने तक भून लें और फिर बताई विधि के अनुसार इसे बना लें। उपर दी सामग्री से 45 मिनट में 4-5 लोगों के लिए ये सब्जी तैयार हो जाएगी।

Home / Recipes / Veg / इन सर्दियां आपको नहीं सताएगा माइग्रेन, खाएं यह व्यंजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो