scriptस्टफ्ड आलू की सब्जी दिलवा सकती है और डिनर टेबल पर तारीफें | Stuffed Aloo recipe | Patrika News
शाकाहारी

स्टफ्ड आलू की सब्जी दिलवा सकती है और डिनर टेबल पर तारीफें

स्टफ्ड आलू की रेसिपी बहुत आसान है और इसे बनाने के लिए ज्यादा समय भी नहीं लगता

Sep 03, 2016 / 02:42 pm

अमनप्रीत कौर

Stuffed Aloo

Stuffed Aloo

आलू को अब तक आपने सब्जियों के साथ ही बनाया होगा। हम आपको बता रहे हैं स्टफ्ड आलू की नई रेसिपी। यह दम आलू से तो काफी अलग है और टेस्टी भी है।

सामग्री

आलू – 4 (80 प्रतिशत उबले हुए, हल्के से सख्त आलू)
पनीर स्टफिंग के लिए – 100 ग्राम
काली मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच से कम
काजू – 8-10
मैदा – 2 टेबल स्पून
टमाटर – 4 (300 ग्राम)
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1 इंच
क्रीम – 1/2 कप
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
तेल – तलने के लिए
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
धनियां पाउडर – 1.5 छोटी चम्मच
नमक – 1 छोटी चम्मच से कम
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच

विधि

उबले हुए आलू को छील कर दो भागों में काट लीजिए। पीलर की सहायता से आलू को खोखला करें, ताकि आलू के अन्दर मसाला भरा जा सके। आलू के अन्दर से निकले हुये गूदे को एक प्लेट में रख लें।

स्टफिंग


पनीर को क्रश कर लीजिए अब इसमें काली मिर्च, थोडा़ नमक, थोडा़ सा हरा धनिया और काजू को छोटे-छोटे टुकडों काट कर इसमें मिक्स कर लीजिए। स्टफिंग बनकर तैयार है। एक आलू लीजिए चम्मच की मदद से स्टफिंग को खोखले किये गये आलू में भर दीजिये, सारे आलू भर कर तैयार कर लीजिये।

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें। मैदा का गाढ़ा घोल बना लीजिए, अब स्टफड आलू को मैदा के घोल में डुबोएं और गर्म तेल में डाल दीजिए, जितने आलू एक बार में कढा़ई में आ जाएं उतने डाल दीजिए और इन्हैं पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए। तले आलू प्लेट में निकाल लीजिए और सभी आलू को इसी प्रकार तेल में डाल कर तल लीजिए।

दूसरी कढ़ाई लें और उसमें में दो टेबल स्पून तेल डालें, गरम तेल में जीरा डाल दें। जीरा भूनने के बाद, हींग, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर डालकर मसाले को धीमी आंच पर थोडा़ सा भून लीजिए, टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट डाल दीजिए और लाल मिर्च पाउडर डालकर मसाले को लगातार चलाते हुए तब तक भूनिये जब तक कि मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे।

मसाला भुन जाने पर इसमें क्रीम डाल दीजिए और लगातार चलाते हुए तब तक भूनें जब तक की इसमें उबाल न आ जाए। ग्रेवी में उबाल आने पर इसमें थोडा़ पानी डाल दीजिए, गरम मसाला, नमक, हरा धनिया डाल दें और ढक कर धीमी आंच पर 4-5 मिनिट के लिए पकने दीजिए। ग्रेवी अच्छे से बन चुकी है अब इसमें भरवां आलू डाल कर मिक्स कर लीजिए।

भरवां आलू सब्जी बनकर तैयार है। इसे किसी प्याले में निकाल लीजिए और हरा धनियां ऊपर से डाल कर सजायें। गरमा गरम भरवां आलू की सब्जी को, चपाती, परांठे, नान या रोटी के साथ परोसिये और खाइये।

सुझाव :

ग्रेवी अपनी पसंद के अनुसार काजू, खसखस, खरबूजे के बीज, नारियल, अरारोट या बेसन किसी से भी बना सकते हैं।

Home / Recipes / Veg / स्टफ्ड आलू की सब्जी दिलवा सकती है और डिनर टेबल पर तारीफें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो