scriptजवाई बांध क्षेत्र में पहुंचे प्रवासी परिंदे | Migratory birds arrived in the Jawai dam area | Patrika News

जवाई बांध क्षेत्र में पहुंचे प्रवासी परिंदे

locationजयपुरPublished: Nov 29, 2015 06:06:00 pm

Submitted by:

जवाई बांध क्षेत्र में रविवार को बड़ी संख्या में छोटे कोरमोरेन्ट जलीय परिंदों के समूह ने

बिसलपुर. जवाई बांध क्षेत्र में रविवार को बड़ी संख्या में छोटे कोरमोरेन्ट जलीय परिंदों के समूह ने दस्तक दी है। इन पक्षियों ने अल सुबह बांध क्षेत्र में पानी में अपना भोजन तलाशा व धूप निकलने के साथ एक चट्टान पर एकत्रित होकर आपस में संवाद करना भी शुरू कर दिया है।

इस दौरान क्षेत्र की एक निजी होटल में ठहरे विदेशी मेहमानों ने भी जवाई बांध के दूसरे छोर पर पहुंचकर यहां धूप सेकते मगरमच्छों व दूसरे टापू पर बैठे प्रवासी परिदों को कैमरे में कैद किया।

वन्य जीवन की सुरक्षा के नहीं बंदोबस्त
जवाई बांध की आबो-हवा सर्दी की दस्तक के साथ ही प्रवासी परिंदो की प्रवास स्थली व पंसदीदा जगह है, लेकिन जवाई बांध क्षेत्र में वन्य जीवन की सुरक्षा व संरक्षण के लिए बने वन विभाग का कार्यालय इसमें रूची नहीं दिखाता। पूरे बांध इलाके में गश्त तक नहीं होती है।

दिसम्बर से अप्रेल, मई तक बांध क्षेत्र में पहुंचने वाले प्रवासी पक्षियों व वन्य जीव जन्तुओं के सुरक्षित प्रवास को लेकर वन विभाग की कोई जिम्मेदार भूमिका अभी तक नजर नहीं आई है। जवाई बांध के वन्य जीवन व जलीय क्षेत्र में आने वाले प्रवासी परिंदों की मॉनिटरिंग के अभाव में इनकी सुरक्षा खतरे में पड सकती है।







वन्य जीव विभाग के डीएफओ उदयपुर ने 16 नवम्बर को एक आदेश पारित कर जवाई बांध क्षेत्र में नियमित मॉनिटरिंग करने व प्रवासी परिंदों पर नजर रखकर उन्हें रिकार्ड पर लेने के आदेश जारी किए थे, लेकिन इस क्षेत्र में विभाग का कोई भी कर्मचारी व अधिकारी नजर नहीं आता ।

विभाग की गाडी मात्र पर्यटको को घुमाने में
जवाई बांध वन्य जीव विभाग की गाड़ी यहां आने वाले पर्यटकों को घुमाने के समय ही क्षेत्र में दिखाई देती है। यह गाड़ी गश्त के लिए काम में नही आती है। यदा कदा विभाग के अधिकारियों को लाने ले जाने में ही इनका प्रयोग किया जाता है।

रिकार्ड में लेने के आदेश
जवाई बांध के वन्य जीवन पर नजर रखने, स्थाई मॉनिटरिंग करने व प्रवासी परिंदों के प्रवास को लेकर इन्हें रिकार्ड पर लेने के आदेश क्षेत्रीय वन अधिकारी जवाई बांध को दे दिए हैं।

– डॉ. टी.मोहनराज, उपवन संरक्षक वन्य जीव उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो