script

पेट की चर्बी घटाने का सबसे आसान उपाय, इस समय पिएं नमक मिला पानी

Published: Sep 19, 2016 01:07:00 pm

चर्बी घटाने के लिए ना जाने कौन-कौन से पापड़ बेलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक आसान तरीका है जिसे अपनाकर झट चर्बी घटा सकते हैं…

Benefits of Drinking Salt Water

Benefits of Drinking Salt Water

नई दिल्ली। चर्बी घटाने के लिए ना जाने कौन-कौन से पापड़ बेलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक आसान तरीका है जिसे अपनाकर झट चर्बी घटा सकते हैं। सुबह एक गिलास सादे पानी में हिसाब से काला नमक मिलाए और पिएं। जानिए क्या है इसके फायदे?

मोटापा घटाए
यह पाचन को दुरस्त कर के शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

पाचन दुरस्त करे
नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। अच्छी पाचन के लिये यह पहला कदम बहुत जरुरी है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। इसके अलावा इंटेस्‍टाइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है।

नींद लाने में लाभदायक
अपरिष्कृत नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक सट्रेस हार्मोन को कम करता है। इसलिए इससे रात को अच्छी नींद लाने में मदद मिलती है।

शरीर करे डिटॉक्स
नमक में काफी खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है। इस‍की वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है।

हड्डी की मजबूती
कई लोगों को नहीं पता कि हमारा शरीर हमारी हड्डियों से कैल्शियम और अन्य खनिज खींचता है। इससे हमारी हड्डियों में कमजोरी आ जाती है इसलिए नमक वाला पानी उस मिनरल लॉस की पूर्ती करता है और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

त्वचा की समस्या
नमक में मौजूद क्रोमियम एक्‍ने से लड़ता है और सल्फर से त्वचा साफ और कोमल बनती है। इसके अलावा नमक वाला पानी पीने से एग्जिमा और रैश की समस्या दूर होती है।

नमक वाला पानी बनाने की विधि
एक गिलास हल्के गरम पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिलाइए। इस गिलास को प्लास्टिक के ढक्कन से ढंक दीजिए। फिर गिलास को हिलाते हुए नमक मिलाइए और 24 घंटे के लिए छोड़ दीजिए। 24 घंटे के बाद देखिए कि क्या काले नमक का टुकड़ा (क्रिस्टल) पानी में घुल चुका है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइए। जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो, समझिए कि आपका घोल पीने के लिए तैयार हो गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो