script

कंप्यूटर के इस्तेमाल से बढ़ सकता है मोटापा, जानिए नुकसान

Published: Nov 23, 2015 04:20:00 pm

जैसे-जैसे कंप्यूटर यूजर्स की संख्या बढ़ रही है वैसे-वैसे इससे होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं

stress

stress

इंडिया बाइट्स के सर्वे के अनुसार भारत में 64.4 मिलियन लोग घर और ऑफिस में कंप्यू्टर यूज करते हैं। जैसे-जैसे कंप्यूटर यूजर्स की संख्या बढ़ रही है वैसे-वैसे इससे होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। अगर आप कम्प्यूटर पर लगातार चार घंटे या उससे अधिक समय तक काम करते हैं तो आपको कई तरह की हैल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। जैसे-

मांशपेशियों में दर्द
नियमित रूप से कम्प्यूटर का यूज करने वालों को थकान और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है। इसमें हाथ, कंधे, पैर, पीठ और सीने में दर्द शामिल है। ये समस्याएं तब होती हैं जब आप सही मुद्रा में बैठकर काम नहीं करते। इससे बचना है तो अपनी चेयर को इस तरह से सैट करें कि स्क्रिन और आंखों का लेवल समान हो या फिर स्क्रिन थोड़ी नीचे हो। आपके पैर फर्श से सटे हों और कमर सीधी हो। इसके अलावा आप की कोहनी को पूरा सपोर्ट मिले। लंबे समय तक बैठकर काम ना करें। काम के बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

कई अंगों में सूजन का खतरा

लगातार काम करने से गर्दन, कंधे में दर्द, या उंगलियों में दर्द के साथ-साथ सूजन और जकडऩ हो सकती है। मसलन, जब आप बार-बार माउस और टाइपिंग का काम करते हैं तो इससे आपकी उंगलियों और कलाई पर ज्यादा जोर पड़ता है और उनमें दर्द हो जाता है। बेहतर होगा कि माउस को की-बोर्ड के साथ रखें और उसे अपने पूरे हाथ से पकड़कर यूज करें। अपनी कलाई को एक ही स्थान पर ना रखें। टाइपिंग करते समय उंगलियों पर ज्यादा दबाव ना बनाएं। जब माउस और की-बोर्ड का यूज नहीं कर रहे हैं तो अपने आर्म्स को रिलेक्स रखें।

मोटापा
कम्प्यूटर के लंबे समय तक इस्तेमाल से मोटापा बढ़ता है। खासकर बच्चे इसका ज्यादा शिकार होते हैं। बच्चे का कम्प्यूटर पर गेम खेलने का समय तय करें। उन्हें आउटडोर स्पोट्र्स के लिए प्रेरित करें। बुजुर्ग लोग ऑफिस के बाद घर पर कम्प्यूटर का यूज करने से बचें।

आंखों से जुड़ी परेशानी
कम्प्यूटर की तेज चमक आंखों के लिए घातक साबित हो सकती है। लगातार स्क्रिन को देखते रहने से आंखें सूख सकती हैं। इससे आपको कम्प्यूटर विजन सिंड्रोम समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए कम्प्यूटर की ब्राइटनेस और कन्ट्रास्ट सेट करें। चमक से बचने के लिए उसे थोड़ा झुका लें। स्क्रिन से थोड़ा दूर बैठें। पलक झपकाते रहें और बीच-बीच में ब्रेक जरूर लें।

सिरदर्द
लंबे समय तक कम्प्यूटर यूज करने के बाद मांशपेशियों और गर्दन में दर्द आम बात है। कभी-कभी आंखों पर जोर पडऩे से सिरदर्द की भी शिकायत रहती है। अगर आपको सिरदर्द होता है तो आंखों की जांच करवाएं। लगातार नीचे ना देखते रहें। ज्यादा समय तक गर्दन मोड़कर ना रखें। बीच-बीच में ब्रेक लेकर गर्दन को घुमाएं।

तनाव
लंबे समय तक कम्प्यूटर के प्रयोग से आप तनाव के भी शिकार हो सकते हैं। अपनी एकाग्रता खो सकते हैं, चक्कर आ सकते हैं या फिर ज्यादा थकावट हो सकती है। इससे पहले कि तनाव से स्वास्थ्य खराब हो योगाभ्यास करेंं। लाफ्टर योगा एक बेहतर विकल्प है।

ट्रेंडिंग वीडियो