scriptएक्सरसाइज ना करने के ढूंढ़ते हैं बहाने, तो हो सकता है नुकसान | Do not find excuses for no exercise | Patrika News
वेट लॉस

एक्सरसाइज ना करने के ढूंढ़ते हैं बहाने, तो हो सकता है नुकसान

ज्यादातर लोग हर समय व्यस्त रहते हैं, लेकिन आपको व्यायाम के लिए भी समय जरूर निकालना चाहिए

Aug 28, 2015 / 01:31 pm

दिव्या सिंघल

exercise1

exercise1

फिटनेस के लिए वर्कआउट या वॉक आदि न करने के लिए हमारे पास लाखों बहाने हैं। लेकिन बहानों के सहारे सेहतमंद जिंदगी का सपना पूरा नहीं हो सकता है। जानते हैं इनसे निपटने के उपायों के बारे में-

टाइम नहीं मिलता
ज्यादातर लोग हर समय व्यस्त रहते हैं। जैसे आप जरूरी कामों के लिए किसी भी तरह वक्त निकालते हैं, उसी तरह व्यायाम के लिए भी समय निकालना चाहिए। एक्सरसाइज से कार्यक्षमता बढ़ेगी और तनाव घटेगा।



थकान होती है
व्यायाम को बोझ की तरह नहीं बल्कि ऎसे देखे कि कुछ समय आप अपने लिए निकाल रहे हैं और मस्ती करने घर से बाहर जा रहे हैं। छोटे-छोटे लक्ष्यों को पूरा करने के बाद खुशी महसूस करें। मसलन सीढियां चढ़ने पर अगर आपको थकान नहीं हुई तो खुद की पीठ थपथपाएं। इसी तरह खुद की सेहत पर ध्यान देकर आप रोगों को कोसों दूर रख सकते हैं।



बोरियत लगती है
व्यायाम करके बोर हो गए हैं तो आपको इसके लिए क्रिएटिव होना पड़ेगा। एक्सरसाइज के रूटीन में मजेदार चीजें जोड़ें जैसे किक बॉक्सिंग, साइक्लिंग, तैराकी, बैडमिंटन, स्वीमिंग या एरोबिक्स आदि। चाहें तो कुछ दिनों के लिए किसी पहाड़ी इलाके की यात्रा पर भी जा सकते हैं।

नींद नहीं खुलती
दूसरा बड़ा बहाना है, “क्या करें दिन भर की भागदौड़ में बुरी तरह थक जाते हैं इसलिए सुबह जल्दी नींद नहीं खुलती।” जबकि सुस्त जीवनशैली ही मोटापे की वजह है। रोजाना व्यायाम करने से शरीर में मौजूद वसा में कमी आती है और ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।


Home / Health / Weight Loss / एक्सरसाइज ना करने के ढूंढ़ते हैं बहाने, तो हो सकता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो