scriptसिर्फ पानी पीकर भी घटाया जा सकता है वजन, जानें कैसे | Just drinking water can also be reduced weight | Patrika News

सिर्फ पानी पीकर भी घटाया जा सकता है वजन, जानें कैसे

Published: Jul 13, 2016 09:33:00 pm

खाने के दौरान पानी पीकर पेट भरने से पेट मस्तिष्क को खाना बंद करने का संकेत भेजता है। निष्कर्ष के मुताबिक, खाने के दौरान मस्तिष्क पेट से मिले संकेतों को ग्रहण करता है।

weight loss

weight loss

लंदन। यह बात सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन एक नए शोध के मुताबिक खाने के दौरान पानी पीने से आपका वजन कम हो सकता है। क्योंकि खाने के दौरान पानी पीकर पेट भरने से पेट मस्तिष्क को खाना बंद करने का संकेत भेजता है। निष्कर्ष के मुताबिक, खाने के दौरान मस्तिष्क पेट से मिले संकेतों को ग्रहण करता है।

ज्यादा पानी पीने से पेट भर जाता है, परिणामस्वरूप मस्तिष्क को यह संकेत जाता है कि यह भर चुका है, इसलिए अब खाने की जरूरत नहीं है। इसके बाद खाने के साथ और पानी पीने से पेट में तनाव उत्पन्न होता है, जिससे खाने का मन नहीं करता, क्योंकि मस्तिष्क न खाने के लिए प्रेरित करता है।

इसका मतलब है कि खाने के साथ ज्यादा मात्रा में पानी पीना ही वह वजह है, जो व्यक्ति के वजन को नियंत्रित करता है। नीदरलैंड के वागेनिजेन यूनिवर्सिटी के मुख्य लेखक गुइडो कैंप्स ने कहा कि शोध के दौरान प्रतिभागियों की एमआरआई से यह निष्कर्ष निकाला गया। निष्कर्ष को पुर्तगाल में सोसायटी फॉर द स्टडी ऑफ इन्वेस्टिगेटिव विहेवियर की सालाना बैठक के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो