scriptकम नहीं हो रहा है आपका वजन, जानिए क्या हैं कारण? | Reasons, why are You Not Losing Weight | Patrika News

कम नहीं हो रहा है आपका वजन, जानिए क्या हैं कारण?

Published: Jul 05, 2015 11:20:00 am

वजन कम करने के लिए दिन-रात मेहनत करने के बावजूद भी मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो ये हो सकते हैं कारण..

weight loss

weight loss

आप वजन कम करने के लिए दिन-रात मेहनत कर रही हैं नपा-तुला खा रही हैं, लेकिन वजन है कि कम होने का नाम ही नहीं ले रहा। असल में ऎसे बहुत से कारण हैं कि जिनकी वजह से आप अपने लक्ष्य से दूर जा रही हैं। पीछे मुड़ कर देखने में कोई बुराई नहीं है, इसलिए आप देखें कि गलती कहां हो रही है। वास्तव में यह बहुत अच्छा तरीका है कि अब तक जो रहा है, उसमें क्या बदलाव किया जा सकता है, ताकि वजन तौलने की मशीन आपको खुश कर सके। आपकी डाइट काम क्यों नहीं कर रही है, इसकी कु छ वजह हो सकती हैं।

हो ही जाती है गड़बड़
डाइट के काम न करने की यह बहुत ही सामान्य-सी वजह है। आपके दफ्तर में किसी साथी का जन्मदिन है, आपने केक खा लिया, आप दोस्तों के साथ कहीं बाहर गई, आइसक्रीम खा ली। आप कहीं से आ रही हैं कि रास्ते में कुछ दिख गया तो वह भी पेट के अंदर। इसलिए दिन में अगर ऎसा कुछ खा लें तो बाकी डाइट उसी के अनुसार लें।

आप लिखती नहीं हैं
विशेषज्ञों का कहना है कि वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप जो भी खाएं, उसका रिकॉर्ड रखें। अगर आपने अब तक अपना फूड जनरल नहीं बनाया है तो वक्त आ गया है कि आप इसे शुरू कर दें। खाई हुई हर चीज को लिखना आपको अपनी डाइट के प्रति ज्यादा जागरूक बनाता है, साथ ही नया डाइट चार्ट बनाने में भी मदद मिलती है।

मना न कर पाना
हम सभी के ऎसे दोस्त या रिश्तेदार होते हैं, जो खाने के जरिए प्यार जताते हैं। वे बड़े प्यार से कुछ खाने को देते हैं तो उन्हें मना करना मुश्किल हो जाता है। आप उनका दिया खा लेती हैं। इसलिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पहले से ही बता दें कि आप अपना वजन कम करने की कोशिशों में जुटी हैं।

जानबूझकर नहीं खातीं
आप कैलोरी कम करने के चक्कर में कई बार अपने एक वक्त के भोजन को छोड़ देती हैं और फिर जब अपने दोस्तों के साथ या घर पर होती हैं तो ढेर सारा खा लेती हैं, वो भी कैलोरी के बारे में सोचे बिना। असल में होता यह है कि एक वक्त का खाना नहीं लेने से आप भूखी हो जाती हैं और फिर आपके सामने जो भी आता है, आप उसे खा लेती हैं, भले ही वो कितना ही अनहेल्दी हो। इसलिए हर 2 से 3 घंटे में कुछ न कुछ खाएं, खासकर बाहर जाने से पहले कुछ खाकर जरूर जाएं।

ज्यादा वर्कआउट कर लूंगी
यह ठीक है कि एक्सरसाइज वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन यह उतनी भी कारगर नहीं हो पाती। आप आइसक्रीम, मिठाई, शेक जैसी चीजें ले लेतीं है और 15 मिनट अतिरिक्त एक्सरसाइज करके सोचती हैं कि कैलोरी कम हो गई। यह बहुत ही कड़वा सच है कि कैलोरी घटाना उतना आसान नहीं होता, जितना उसे खाना। फिर आप अतिरिक्त कैलोरी लेने के बाद अतिरिक्त एक्सरसाइज करने की सोचती हैं, लेकिन ऎसा हर बार हो भी नहीं पाता।

कुछ चीजें प्रतिबंधित करना
हाई कैलोरी फूड निश्चित रूप से आपके डाइट प्लान का हिस्सा नहीं होना चाहिए, लेकिन कुछ चीजों को खाने की गुंजाइश जरूर रखें। आपको केक, ब्राउनीज पसंद हैं, उन्हें प्रतिबंधित मत कीजिए। आप इन चीजों को खास मौकों के लिए बचा कर रखें और इनकी कैलोरी को अपनी रोजाना की कैलोरी के कोटे में शामिल कर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो