scriptकन्वेंस करने के लिए बढ़ाएं अपनी नॉलेज… | Build your knowledge to convence people on your point | Patrika News
वर्क एंड लाईफ

कन्वेंस करने के लिए बढ़ाएं अपनी नॉलेज…

किसी भी काम को करने के लिए जरूरी है आपका कॉन्फिडेंस और वह आता है आपकी सोच से

Dec 19, 2014 / 12:52 pm

प्रियंका चंदानी

क्या आपने कभी किसी ऎसे काम को करने के बारे में सोचा है, जिसे आपके परिवार वालों या बा…
क्या आपने कभी किसी ऎसे काम को करने के बारे में सोचा है, जिसे आपके परिवार वालों या बॉस ने मना कर दिया हो और वह भी इसलिए क्योंकि उन्हें लगता है कि आप इस काम को नहीं कर पाएंगे।

ऎसे कई काम होते हैं, जिन्हें करने से पहले घरवालों की या बॉस की परमिशन की जरूरत पड़ती है। ऎसे में पहले उन्हें कन्वेंस करने की जरूरत होती है। किसी भी काम को करने के लिए जरूरी है आपका कॉन्फिडेंस और वह आता है आपकी सोच से और आपकी सोच का दायरा बढ़ता है आपकी बाहरी नॉलेज से।


– आपकी भाषा से आपके व्यक्तित्व की पहचान होती है। आप किसी भी भाषा में बात करें, लेकिन जरूरी है अपनी बात को सामने वाले तक रख पाना और उसे समझा पाना। आपकी कन्वेंसिंग पावर बहुत हद तक आपकी भाषा पर निर्भर करती है। अलग अलग तरह की किताबें पड़ना आपकी भाषा को मजबूत करेगा। आज के कॉर्पोरेट वक्त को देखते हुए जरूरी है कि आपकी अंग्रेजी अच्छी हो, आप समझ भी पाएं और उतनी ही अच्छी तरह से बोल भी सकें।


– आपका पहनावा आपका कॉन्फिडेंस बढ़ाता है और यही कॉन्फिडेंस आपके काम आता है, जब आप सबके सामने अपनी बात को किसी के सामने रखते हैं। यदि आप किसी दिन सही ड्रेस-अप में नहीं है तो आप किसी से भी बात करने में कम्फर्टेबल नहीं होंगे।


– एज्यूकेशन आपकी सबसे अच्छी दोस्त है। आप चाहे कहीं भी चले जाएं सब आपकी रेस्पेक्ट करेंगे और यह आपको आपकी बात अच्छी तरह से समझाने में मदद करेगा। ज्यादा पढ़ाई मतलब ज्यादा अवसर, लेकिन अपनी पढ़ाई का ज्यादा बखान नहीं करें।


– घूमना हर किसी को पसंद होता है। कहते है कि साल में 15 दिन की छुट्टी लेकर हर किसी को दुनिया के किसी एक जगह पर जाना चाहिए। भौगोलिक जानकारी आपकी पर्सनालिटी को एक पॉजिटीव बदलाव देगी। नए रीति- रिवाजों और भाषा की जानकारी आपकी नॉलेज को बढ़ाने में मदद करेंगे।

– अपनी सोच के दायरे को बढ़ाने बहुत जरूरी है। आप किसी बात को एक नजरिये से देखते हैं पर आपके परिवार के लोग या आपका बॉस दूसरे। ऎसे में जरूरी है कि आप उनके लेवल तक जाकर सोचें और फिर किसी बात को पॉजिटीव तरीके से समझाने की कोशिश करें।


हर काम की सफलता के पीछे होती है कड़ी मेहनत और लगन, लेकिन इन सबसे उपर है। आपका कॉन्फिडेंस और अपने काम को करने के लिए कन्वेंस करने की पावर। यदि किसी काम को शुरू करो तो उसकी नाकामियाबी से नहीं डरें और ना ही उसे बीच में छोड़ें बल्कि पुरी लगन के साथ उस काम को करें यह आपको सफलता की एक अलग ही खुशी देगा और आगे के कठिन कामों के लिए आपके परिवार और बॉस को आप पर कॉन्फिडेंस भी।

Home / Work & Life / कन्वेंस करने के लिए बढ़ाएं अपनी नॉलेज…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो