scriptफटी एडियों को कहें अलविदा | Cracked heels recover tips | Patrika News
वर्क एंड लाईफ

फटी एडियों को कहें अलविदा

आपके पैर हर रोज कितना कुछ सहते हैं और अगर आप उनका ध्यान नहीं रखेंगी तो फिर वे भी
खूबसूरत नहीं दिखेंगे 

May 12, 2015 / 11:53 am

सुधा वर्मा

lifestyle

lifestyle

आपके पैर हर रोज कितना कुछ सहते हैं और अगर आप उनका ध्यान नहीं रखेंगी तो फिर वे भी खूबसूरत नहीं दिखेंगे। एडियां फट जाएंगी, उन पर सूखी पपडियां जम जाएंगी।

मृत त्वचा उतारें
पैरों के तलवों को भी साफ रखना उतना ही जरूरी है, जितना शरीर के बाकी के अंगों की सफाई। एडियों की त्वचा काफी कठोर होती है, इसलिए मृत त्वचा की परत उतारने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें। आप चीनी में नारियल का तेल या शहद मिलाकर एडियों की मृत त्वचा साफ करें। आप प्यूमिक स्टोन भी काम में ले सकती हैं। 

साफ करें
संतरा, नींबू या किसी भी खट्टे फल को आधा काटें और गूदे की जगह से उसे एडियों पर रगड़ें। खट्टे फलों में मौजूद साइट्रिक एसिड उन मृत कोशिकाओं को साफ करता है जो स्क्रब के बाद छूट जाती हैं। हां, अगर एड़ी में कोई कट लग गया हो या कोई घाव हो तो फिर खट्टे फलों का इस्तेमाल न करें। वरना आपके पैरों में जलन होगी और घाव बढ़ भी सकता है।

हाइड्रेट करें
यह ट्रिक बहुत ही आसान है और अगली सुबह आपको अपने पैर बहुत ही अच्छे महसूस होंगे। एडियों पर अपना कोई भी पसंदीदा लोशन खूब सारा लगाएं और मोजे पहन कर सो जाएं। मोजे रात भर में मॉइश्चर को बाहर नहीं जाने देंगे और सुबह जब आप उठेंगी तो आपकी एडियां काफी नर्म और मुलायम होंगी। आप लोशन में थोड़ा सा नारियल या जैतून का तेल या बेबी ऑयल मिला सकती हैं। भिगोएं सादा पानी से काम नहीं चलेगा। आप पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। बेकिंग सोडा जिद्दी मृत त्वचा को ढीला करता है। पानी का तापमान भी बहुत अहम है। बहुत ज्यादा गर्म पानी त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल को अवशोषित कर सकता है, जिससे त्वचा डीहाइड्रेट हो जाती है। इसलिए गुनगुने या हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

रोजाना करें देखभाल
अगर आप अपने पैरों और एडियों की रोजाना देखभाल करेंगी तो आपकी एडियां किसी भी मौसम में नहीं फटेंगी। रोज गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर पैरों को डुबो कर रखें और थोड़ी देर बाद साफ-नरम टॉवल से उसे पोंछ लें। ऎसा करने से केवल आपके पैरों की थकान दूर होगी, बल्कि एडियां भी हर वक्त मुलायम रहेंगी।

Home / Work & Life / फटी एडियों को कहें अलविदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो