scriptएक के हाथ नहीं, एक के पैर नहीं, फिर भी दोनों की दोस्ती है सबसे जुदा | Friendship of Ela and Snowy is different from all other | Patrika News
वर्क एंड लाईफ

एक के हाथ नहीं, एक के पैर नहीं, फिर भी दोनों की दोस्ती है सबसे जुदा

एला पेग्गी जिसका जन्म से ही बांया हाथ नहीं है, वहीं स्नोवी (पपी) का भी एक पैर नहीं है, लेकिन दोनों की दोस्ती खास है

Aug 04, 2015 / 02:28 pm

सुनील शर्मा

Ela and snowy friendship

Ela and snowy friendship

क्वीन्सलैंड (ऑस्ट्रेलिया) की रहने वाली एला और स्नोवी की दोस्ती आम दोस्तों जैसी नहीं है। एला पेग्गी जिसका जन्म से ही बांया हाथ नहीं है। वहीं स्नोवी (पपी) का भी एक पैर नहीं है। लेकिन दोनों की दोस्ती ऎसी है कि साथ खेलते हैं, साथ खाते हैं साथ ही सोते हैं। एला की मां ब्रूक होंजसन (21) को उसके जन्म से इस बात का डर सता रहा था कि वह जिंदगी की चुनौतियों का सामना कैसी करेगी, लेकिन स्नोवी को घर लाने के बाद अब वे बेहद खुश हैं। दोनों की दोस्ती के किस्से क्वीन्सलैंड में मशहूर हो गए हैं।


स्नोवी ने जगाई आस

क्वीन्सलैंड के लोगानहोम में रहने वाली ब्रूक का एक तीन साल का बेटा ब्लेक भी है। बेटी एला अभी एक साल की है। ब्रूक ने पिछले दिनों एक शिकारी कुत्ते के पिल्ले को ऑनलाइन देखा। पिल्ला एक साल का था और उसकी तीन ही टांग थी। सर्जरी के बाद एक टांग उसकी कट गई। इस कुत्ते को देखने के बाद ही ब्रूक ने इसे अपने परिवार का सदस्य बनाने की ठान ली। इस तीन पैरों वाले स्नोवी (पिल्ला) के साथ बेटी एला की दोस्ती खूब जमेगी। उन्होंने क्वींसलैंड के पशु विभाग को ई-मेल किया और उसे अपने घर ले आई।

एला को है ये बीमारी

एला एमनियोटिक बैंड सिंड्रोम से प्रभावित है। हालांकि वह स्वस्थ और खुशमिजाज है। वह दूसरे बच्चों की तरह ही व्यवहार करती है। एक हाथ नहीं होने की वजह से एला अपने आसपास की वस्तुओं से खेलने के लिए पैर और सिर का इस्तेमाल करती है। वह इसमें संतुलन बना रही है।

Home / Work & Life / एक के हाथ नहीं, एक के पैर नहीं, फिर भी दोनों की दोस्ती है सबसे जुदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो