scriptरोजमर्रा की लाइफ में ऐसे हासिल करें अपनी लिए ऊर्जा | How to energise yourself in daily life | Patrika News

रोजमर्रा की लाइफ में ऐसे हासिल करें अपनी लिए ऊर्जा

Published: Jan 19, 2016 02:18:00 pm

अगर आप रोजमर्रा की लाइफ में बिना खास मेहनत किए ही जल्दी थक जाते हैं तो इसकी एक वजह आपका खान-पान उचित न होना हो सकता है

Relationship

Relationship

अगर आप रोजमर्रा की लाइफ में बिना खास मेहनत किए ही जल्दी थक जाते हैं तो इसकी एक वजह आपका खान-पान उचित न होना हो सकता है।

लंच में शामिल हो फ्रूट

कई बार दोपहर में आपको मीठा खाने की इच्छा होती है, क्योंकि आप थकी हुई होती हैं और आपका शरीर कुछ ऐसा मांगता है, जिससे आपको तुरंत एनर्जी मिल सके। ऐसे में अगर आप मीठा खाती हैं तो यह आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचने के लिए आप लंच में एक हाई ग्लाइसेमिक फ्रूट जैसे अनानास या आम लें। यह आपको तुरंत एनर्जी देंगे, साथ ही इनमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है जो खून में शुगर की मात्रा बढऩे को नियंत्रित करेगा। आप चाहें तो पपीता, खजूर और अंजीर भी खा सकती हैं।

पानी
हाल के एक शोध में पता चला है कि कम मात्रा में पानी पीने के कारण डीहाइड्रेशन से आपका मूड खराब हो जाता है और आलस्य आने लगता है। इसलिए पानी की बोतल हमेशा अपने नजदीक रखें और धीरे-धीरे करके पानी पीती रहें।

दालें
आपके लंच में दिन का सबसे पौष्टिक भोजन होना चाहिए क्योंकि उस समय आपको पौष्टिक तत्वों की अधिक आवश्यकता होती है। इसमें सलाद और दाल का होना बेहद जरूरी है। नाइट्रोजन से भरपूर दालें एनर्जी का अच्छा स्रोत होती हैं, साथ ही पचने में आसान भी होती हैं। दाल खाने के बाद लंच के काफी देर तक थकान महसूस नहीं होती।

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं और थकान से लडऩे में काफी मदद करती हैं। आप इनका सूप बनाएं, सब्जी बनाकर खाएं या स्मूदी बनाएं। ये आपको हर हाल में फायदा पहुंचाती हैं। हरी सब्जियों से शरीर को मिलने वाले पोषण का शाकाहारियों के लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं है इसलिए इसके महत्व को समझना चाहिए।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो