scriptऑफिस में फटाफट इंक्रीमेंट चाहिए, ये टिप्स काम आएंगी | How to get quick promotion in office | Patrika News

ऑफिस में फटाफट इंक्रीमेंट चाहिए, ये टिप्स काम आएंगी

Published: Apr 09, 2016 07:01:00 pm

स्मार्ट एम्प्लाईज कुछ खास बातों का
पालन करते हैं जिनके चलते उन्हें उनकी मेहनत और लगन का उचित इनाम मिलता है

smart employee

smart employee

बहुत बार ऐसा होता है कि एम्प्लाई को कड़ी मेहनत करने के बाद भी सही प्रमोशन नहीं मिलता और वो गधों की तरह जीवन भर काम करने के बाद भी ऊंचे पद या ऊंची तनख्वाह अर्जित नहीं कर पाते। लेकिन स्मार्ट एम्प्लाईज के लिए यह बहुत ही आसान होता है। वो कुछ खास बातों का पालन करते हैं जिनके चलते उन्हें उनकी मेहनत और लगन का उचित इनाम मिलता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ टिप्स-

संभाल कर रखें अपने गैजेट्स
आप यदि टेक्नो-फ्रेंडली हैं, तो अपने हर गैजेट को संभाल कर रखें, ताकि समीप बैठने वाले सह-कर्मी को डिस्टर्बेंस न हो। ऑफिस में निजी काम से मोबाइल या स्मार्टफोन का काम सीमित रखें, ताकि आपका काम समय पर पूरा हो सके। फोन की आवाज को धीमा या साइंलेट मोड पर रखें। डेस्कटॉप के स्पीकर को भी धीमा रखें।

बुजुर्ग बॉस से संभल कर करें व्यवहार
कई बार ऐसा होता है कि आपके बॉस बहुत बुजुर्ग होते हैं और उम्र के साथ उनकी सुनने की क्षमता कमजोर होने से आपको दिक्कत आती है। आप उन्हें जो भी समझाना चाहते हैं, वे ठीक से पकड़ नहीं पाते और आपका काम प्रभावित होता है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए नोटबुक रखें और उस पर लिखकर बॉस से प्रतिक्रिया या इंस्ट्रक्शन मांगें व उनसे मिली सूचनाओं का फॉलो-अप करते रहें।

रोने-धोने वाले से दूरी बरतें
अक्सर ऑफिसों में ऐसे कर्मचारी भी होते हैं, जो अपना काम निकलवाने के लिए रोने-धोने से भी बाज नहीं आते हैं। अगर आपका पाला भी किसी ऐसे ही कर्मचारी से पड़ा है, तो उस कर्मचारी से उतना ही मेलजोल रखें, जो आपके काम को प्रभावित न कर सके। ऐसे कर्मचारी भावनात्मक रूप से सामने वाले का फायदा उठाते हैं। इसलिए उस कर्मी के काम को खुद पर लेने से पहले दस बार सोच लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो