scriptकंपनी के वैकेशन शेड्यूल को सही करें | How to make vacation schedule of company | Patrika News

कंपनी के वैकेशन शेड्यूल को सही करें

Published: Jul 14, 2017 12:52:00 pm

अगर आपके कई एम्प्लॉइज एक ही समय पर छुट्टियों पर जा रहे हैं, तो आपको इसके लिए पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए

Summer Vacation

Summer Vacation

अगर आपके कई एम्प्लॉइज एक ही समय पर छुट्टियों पर जा रहे हैं, तो आपको इसके लिए पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए। एक सफल एंटरप्रेन्योर बनने में आपके एम्प्लॉइज का भी अहम योगदान होता है। ऐसे में आपको भी उनका ध्यान रखना होता है और उन्हें बीच-बीच में वैकेशन ब्रेक देना होता है। हालांकि, जब आप अपनी कंपनी के एम्प्लॉइज के लिए वेकेशन शेड्यूल बनाएं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि कई एम्प्लॉइज एक साथ छुट्टियों पर न चले जाएं। ऐसा होने से आपको कंपनी के कामों को वक्त पर पूरा करने में परेशानी हो सकती है।

जानिए, कैसे बनाएं वैकेशन शेड्यूल –

ट्रांसपेरेंट रहें

कंपनी के वैकेशन शेड्यूल को लेकर पारदर्शिता बनाए रखें। इसका मतलब यह है कि सभी एम्प्लॉइज को पता हो कि कौन कब छुट्टी पर जा रहा है ताकि वह उसी के हिसाब से अपनी छुट्टियां प्लान कर सकें। शेड्यूल को लेकर ट्रांसपेरेंट रहने से आपको एम्प्लॉइज की कमी नहीं होगी और न ही कोई काम प्रभावित होगा।

एम्प्लॉइज को शाबाशी दें

अगर आपकी कंपनी के किसी एम्प्लॉई को अचानक किसी जरूरी काम से छुट्टियां लेनी पड़ती हैं और उस वक्त कोई दूसरा एम्प्लॉई उसका काम पूरा करने के लिए अपनी छुट्टियां नहीं लेता, तो कंपनी के ऐसे मददगार एम्प्लॉइज को शाबाशी देना कभी न भूलें।

वर्क शेड्यूल रिवाइज करें
एम्प्लॉइज को खुश रखने के लिए उन्हें रिवॉर्ड के रूप में कम वर्किंग डेज, सरप्राइज वेकेशंस आदि दें। आप उनके हर दिन के काम के घंटे बढ़ाकर एक दिन की ज्यादा छुट्टी दे सकते हैं। इससे आपके एम्प्लॉइज को अच्छा लगेगा और उन्हें आराम भी मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो