scriptऑफिस के अंतिम 10 मिनटों का सही यूज करें | how to use last 10 minutes in office | Patrika News

ऑफिस के अंतिम 10 मिनटों का सही यूज करें

Published: Jul 20, 2017 02:11:00 pm

अपने वर्कडे के लास्ट कुछ मिनटों को ऐसे ही व्यर्थ बिल्कुल न जाने दें, बल्कि इस दौरान अगले दिन की प्लानिंग कर लें

to do list

to do list

एंटरप्रेन्योर के रूप में आपकी बहुत सी जिम्मेदारियां होती हैं और इन्हें बेहतरीन तरीके से पूरा करने के लिए आपको पूरे दिन व्यस्त रहना होता है। ऐसे में वर्क डे खत्म होने पर जब आप ऑफिस से निकलने वाले होते हैं, तो कोशिश करते हैं कि कुछ मिनट पहले ही काम निपटा लें। हालांकि सफल एंटरप्रेन्योर्स अपने वर्क डे के अंतिम 10 मिनटों का भी सही इस्तेमाल करते हैं। जानिए, आप इस वक्त का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं –

टू-डू लिस्ट अपडेट करें

जब भी आप अपने ऑफिस से निकल रहे हों, तो कोशिश करें कि कुछ देर पहले खाली बैठने के बजाय अपने अगले दिन के कामों की लिस्ट पर एक नजर डाल लें। जो काम बाकी रह गए हैं या जो काम नए आए हैं, उन्हें अगले दिन की लिस्ट में जोड़ लें। ऑफिस से निकलने से पहले अपने अगले दिन की टू-डू लिस्ट को अपडेट करना न भूलें। इससे आपको अगले दिन आकर काम में आसानी होगी।

साइन आउट जरूर करें

जब भी आप ऑफिस से निकलने वाले हों, तब अपने सभी चैट अकाउंट्स और वर्क ईमेल्स से साइन आउट जरूर कर दें। इससे कोई और आपके अकाउंट्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। साथ ही आपको घर जाने के बाद काम से ब्रेक लेने और दिमाग को तरोताजा करने का मौका मिलेगा। हालांकि, अपने इन सभी अकाउंट्स के लिए ऑटो रेस्पॉन्डर का प्रयोग जरूर करें ताकि कोई जरूरी मेसेज मिस न हो।

अपनी डेस्क को व्यवस्थित करें

अक्सर अपना वर्क डे खत्म होने पर लोग अपनी डेस्क अव्यवस्थित छोड़ देते हैं। इससे अगले दिन उन्हें आते ही इसे व्यवस्थित करना पड़ता है जिसमें कुछ वक्त लग जाता है। आप यह काम वर्क डे खत्म होने से कुछ मिनट पहले कर सकते हैं। इससे अगले दिन आपको आपकी डेस्क ऑर्गेनाइज्ड मिलेगी और आपका समय भी बच जाएगा। साथ ही आपको अपना काम करने में सहूलियत होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो