scriptअपने घर की दीवारों को यूं बनाएं सुंदर और आकर्षक, खर्चा भी होगा कम | How to use wall cladding to decorate home | Patrika News

अपने घर की दीवारों को यूं बनाएं सुंदर और आकर्षक, खर्चा भी होगा कम

Published: May 08, 2016 02:46:00 pm

यदि आप घर की दीवारों को परंपरागत तरीके से नहीं सजाना चाहते तो वॉल क्लैडिंग का इस्तेमाल कीजिए

modern wall cladding

modern wall cladding

यदि आप घर की दीवारों को परंपरागत तरीके से नहीं सजाना चाहते तो वॉल क्लैडिंग का इस्तेमाल कीजिए। इससे आपकी दीवारें अलग लुक में नजर आने लगेंगी।

क्लैडिंग का अर्थ है एक परत पर दूसरी परत। दीवार पर यदि दूसरे पदार्थ की परत चढ़ा दी जाए तो वह आकर्षक होगी। साथ ही मजबूत भी हो जाएगी।

वॉल क्लैडिंग के लिए विनाइल, एल्युमीनियम, स्टील, फाइबर सीमेंट, लकड़ी, पत्थर व बैंबू आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सबसे ज्यादा चलन स्टोन क्लैडिंग का है। यह आकर्षक होने के साथ ही दीवार को सुरक्षित भी रखता है, लेकिन यह थोड़ा महंगा भी है। स्टोन क्लैडिंग से घर को रस्टिक लुक दिया जा सकता है।

यदि आप ज्यादा खर्च के मूड में नहीं हैं तो किफायती दर पर क्लैंडिंग के लिए फाइबर सीमेंट भी अच्छा ऑप्शन है। इसमें आप अलग—अलग रंगों की लेयर का उपयोग करें और दीवार को अलग लुक दें।

इसके अलावा कई रंगों में मिलने वाली ब्रिक्स से भी आप दीवारों को डिजाइनर लुक दे सकते हैं। इन ब्रिक्स से आपके घर में क्लैडिंग का काम थोड़ा जल्दी भी हो सकता है।

क्लैडिंग का एक फायदा और भी है। इसकी मदद से आप घर की दीवारों पर मौजूद वायरिंग को छिपा भी सकते हैं। केबल्स को छिपाने के लिए प्लाईवुड क्लैडिंग का इस्तेमाल करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो