scriptबदलती तकनीक को अपनाएं, कोई काम सीखना मुश्किल नहीं | In The Era Of Technology Learning Has Become Easy | Patrika News
वर्क एंड लाईफ

बदलती तकनीक को अपनाएं, कोई काम सीखना मुश्किल नहीं

कामकाजी महिलाओं को तो मोबाइल से वास्ता पड़ता रहता है लेकिन आम गृहणियों
में अधिकतर की यह समस्या है, तकनीक इतनी आगे बढ़ गई है लेकिन हम आज भी
पुराने माहौल में ही जीना पसंद कर रहे हैं

Jul 24, 2016 / 03:52 pm

Abhishek Tiwari

Era OF Technology

Era OF Technology

अंजनि चतुर्वेदी। उस दिन घर में कोई नहीं था। सविता अपने कामकाज में व्यस्त थी। अचानक सीने में दर्द उठा। मोबाइल पास में था, लेकिन मजबूरी यह कि मोबाइल में से अपने पति के नम्बर कैसे निकाल सकते हैं इसका उसे पता ही नहीं था। ऐसे में काफी देर तक घर पर ही बैचेन होती रही। बड़ी मुश्किल से पड़ोस में रहने वाली सीमा आंटी तक पहुंच पाई और अपना हाल बताया। तुरंत-फुरंत में आंटी ने सविता के पति का मोबाइल में सेव नम्बर निकाला और बात की। संतोष की बात यह थी कि अस्पताल में सविता की जांच सामान्य निकली। लेकिन सोचिए, यदि कोई बड़ी मुसीबत होती और सविता यूं अपने पास मोबाइल होने के बावजूद किसी से सम्पर्क नहीं कर पाती तो क्या होता।

कामकाजी महिलाओं को तो मोबाइल से वास्ता पड़ता रहता है लेकिन आम गृहणियों में अधिकतर की यह समस्या है। तकनीक इतनी आगे बढ़ गई है लेकिन हम आज भी पुराने माहौल में ही जीना पसंद कर रहे हैं। मोबाइल, इंटरनेट व कम्प्यूटर आदि ऐसे संसाधन है जिनकी सामान्य जानकारी तो हर महिला को होनी ही चाहिए। मैं ऐसी कई महिलाओं को जानती हूं जो हाथ में महंगा मोबाइल तो रखती है लेकिन
उसे वे केवल फोन सुनने के काम में लेती है। मोबइल में मिस कॉल का कैसे पता लगाएं, किसी को फोन करना हो तो मोबाइल की फोन बुक में से नम्बर कैसे निकालें अथवा किसी नम्बर को कैसे डायल करें इसके बारे में उनको बिल्कुल भी पता नहीं होता। ऐसे में मुसीबत के समय किसी से फोन पर बात करना काफी मुश्किल हो जाता है। ज्यादातर महिलाएं यह सोचती हैं कि अब काफी उम्र हो गई। नई तकनीक की यह जानकारी उनके बस की नहीं। लेकिन मोबाइल ही क्यों आज तो सोशल मीडिया इतना हावी है कि इनके बारे में जानकारी हासिल कर आप खुद को व्यस्त रख सकतीं हैं। हमने ऐसे कइ उदाहरण देखें हैं जब फेसबुक के जरिए लोगों ने अपनी मुसीबत का समाधान पाया है।

यह सवाल करना कि अब यह सब कैसे सीखें हमारी बेचारगी बताने वाला ही है। आज छोटे बच्चे तक इतने टेक्नोफ्रेंडली हो गए है कि घर में आप इनका सहयोग ले सकतीं हैं। वैसे भी अगर कम्प्यूटर पर थोड़ा सा इंटरनेट चलाना सीख जाएं तो कई समस्याएं चुटकियों में हल हो जाएंगी। आज तो सारा ज्ञान जैसे इंटरनेट पर ही पड़ा है। आपको कोई रैसिपी सीखनी हो या फिर फैशन के नए दौर के बारे में जानना हो सब कुछ इंटरनेट पर उपलब्ध है। और तो और, सामान्य बैंकिंग व्यवहार भी नेट बेँकिंग के जरिए संभव है। इसलिए तकनीक को मुसीबत नहीं समझें। खुद को व्यस्त रखने का यह बेहतर तरीका तो है ही नई-नई जानकारियों से अपडेट रहने का माध्यम भी है।

यदि आपको लिखने-पढऩे का शौक है तो कम्प्यूटर व इंटरनेट की जानकारी आपके काम आएगी। प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं को आप आलेख सीधे ही मेल के जरिए भेज सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपना ब्लोग भी शुरू सकती हैं।

Home / Work & Life / बदलती तकनीक को अपनाएं, कोई काम सीखना मुश्किल नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो