scriptतलाक के बारे में बताने से पहले जुटा लें थोड़ा संयम | keep patience before disclosing your divorce to the family | Patrika News

तलाक के बारे में बताने से पहले जुटा लें थोड़ा संयम

Published: Mar 27, 2015 05:04:00 pm

किसी भी तर्क से बचें और यह बताएं की आपने और आपके पार्टनर ने बहुत सोच समझ कर यह
निर्णय किया है

तलाक के दोरान सबसे मुश्किल होता है कि अपने आपको संभालने तक का वक्त लहीं मिल पाता। जब आप यह सोच लेती हैं कि अब आप इस रिश्ते को कानूनन खत्म करना चाहती हैं तो उन लोगों की एक बहुत बड़ी लिस्ट होगी जो इस बारे मे जानना चाहते हैं। उनमें से कई लोग होंगे जो आपसे सवाल पूछेंगे और आपको सलाह देंगे, इ ससे जाहिर है कि आपको चिड़चिड़पन होगा और आप जरूर अपना बचाव करना चाहेंगीं।

तलाक लेना न केवल आपके लिए बल्की आपके परिवार वालों के लिए भी मुश्किल होगा, लेकिन फिर भी आप जितना जल्दी इस निण् ाüय को लेंगी उतना ही आपके लिए अच्छा है। यदि आपने अपने परिवार और दोस्तों को यह बात नहीं बताई है तो उनके लिए इस बात को ाद में जानना किसी शोक से कम नहीं लगेगा। वैसे तो इस बात को बताना इतना आसान नहीं है जानिए अपने तलाक के बारे में बताने से पहले क्या रखें ध्यान।

अपने माता-पिता को बताएं
आपके परिवार के लोग वे पहले लोग होने चाहिए जिन्हें आपके तलाक के बारे में पता चले। जब आप अपने तलाक को ऑफि शियल करें तो यह ध्यान रखें कि आपके तलाक की बात आपके घर वालों को कहीं बाहर से पता नहीं चलनी चाहिए, इसलिए आप पहले ही बता दैं। यदि आपके घरवाले आपको सपोर्ट करने के लिए तैयार नहीं हों तो कोई परेशानी नहीं है, धीरे-धीरे वे आपको सपोर्ट करने लगेंगे। आपके घरवालों को भी इस बात के लिए थोड़ा वक्त लगे। दूर के रिश्तेदारों को बताने की कोई जररत नहीं है आपके पेरेंट्स उन्हें बता देंगे।

सवालों के लिए तैयार रहें
ऎसे कई सवाल होंगे जो आपको परेशान करेंगे जैसे की तुम कोशिश क्युं नहीं करती, यह तो हर शादी में होता है। हो सकता है आपको यह पसंद नहीं आए और आप अपने बचाव में बोल पड़ें। किसी भी तर्क से बचें और यह बताएं की आपने और आपके पार्टनर ने बहुत सोच समझ कर यह निर्णय किया है।

सलाह लें
कई बार लोग अपनी सलाह देने लग जाते हैं और वह सब कुछ बताना शुरू कर देते हैं जो उनके साथ हुआ और फिर चिजें सेटल भी हो गईं। यह सब बताने के पीछे उनका मकसद केवल आपकी मदद करना है। हो सकता है आपको यह सब बुरा लगे लेकिन शांत मन से प्यार से जवाब दें कि आप इन सबके बारे में बात कर चुके हैं और आपसी सहमती से अलग होने का निर्णय कर चुके हैं।

गोसिप से बचें

अपनी पर्सनल लाइफ को प्रोफेश्नल लाइफ से अलग रखना चाहिए हालांकि ओफिस नें कई ऎसे लोग भी होते हैं जिनसे आपकी अच्छी दोस्ती है और वे आपकी हर बात को जानें इसमें कुछ गलत नहीं है। लेकिन जितना हो सके गोसिप से दूर रहें यह आपके करियर को अफे क्टिव मोड़ देगी।

सोशल मीडिया

कहते हैं कि सोशल मीडिया पर अपनी पर्सनल लाइफ को अपडेटेड रखना होता है। और ऎसे वक्त में हो सकता है कभी आप भी चाहें क ी लोगों को पता चले ऎसे में सोशल मीडिया पर अजीब स्टेटस अपडेट करने से तो अच्छा है आप अपने शादी के नाम की आइ डी पर अपने मायके का नाम अपडेट करें। यदि सोशल मीडिया पर कुछ पुछता है तो उससे कह दें की यह सच है लेकिन आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहतीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो