scriptअब बिना सर्जरी के मिलेगा मोटापे से छुटकारा | New technique to reduce fat | Patrika News
वर्क एंड लाईफ

अब बिना सर्जरी के मिलेगा मोटापे से छुटकारा

मोटापे से परेशान लोगों के लिए बिना किसी सर्जरी के वजन कम करने की प्रक्रिया को विकसित कर लिया गया है

Apr 06, 2016 / 12:45 am

सुनील शर्मा

fat guy

fat guy

मोटापे से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी है। अब उनके लिए बिना किसी सर्जरी के वजन कम करने की प्रक्रिया को विकसित कर लिया गया है। अमरीकी रेडियोलॉजिस्ट ने एक नए इमेड गाइडेड ट्रीटमेंट विकसित किया है, जिसे बैरियाटिक अर्टेरियल इमोबोलिजेशन (बीएई) कहा जाता है। यह पेट के एक हिस्से में खून की आवाजाही रोक देता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

अमरीका के जॉन्स हॉपकिंग्स विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर क्लिफोर्ड वेइस का कहना है, “वर्तमान में मोटापे का इलाज व्यवहार में बदलाव, खान-पान व व्यायाम, दवाइयां व सर्जरी के माध्यम से किया जाता है। हम इस नए बीएई तरीके को लेकर काफी उत्साहित हैं। यह मरीजों की मोटापे की समस्या को दूर करने में मदद करेगा।”

इस शोध से पता चला है कि सर्जिकल गैस्ट्रिक बायपास प्रक्रिया (बैरियाटिक सर्जरी) की तुलना में इसमें कोई चीडफ़ाड़ नहीं की जाती है और मरीज जल्दी सामान्य भी होता है। इस शोध के दौरान सभी मरीजों में वजन की कमी और भूख में कमी देखी गई। एक महीने बाद उनके वजन में 5.9 फीसदी की कमी देखी गई। छह महीने बाद उनका बजन 13.3 फीसदी घट गया। इस शोध के वेंकुवर, कनाडा में चल रहे सालाना वैज्ञानिक बैठक सोसाइटी ऑफ इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी 2016 में प्रस्तुत किया गया।

Home / Work & Life / अब बिना सर्जरी के मिलेगा मोटापे से छुटकारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो