script

फोन करता है आपकी त्वचा को खराब

Published: Mar 28, 2015 11:51:00 am

फोन के चार्जिग पोर्ट और दूसरे पोर्ट को रगड़ने से बचें

Phone and Skin

Phone and Skin

आप फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करती हैं? यह हमेशा आपके कान पर लगा रहता है? आप हमेशा व्हाट्स अप या फेसबुक पर लगी रहती हैं? ये कुछ पढ़ने के बाद शायद आप फोन का प्रयोग थोड़ा कम करने लग जाएं।

जापान के क्योटो शहर स्थित यूनिटिका अस्पताल में हुए एक शोध के मुताबिक मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन स्किन एलर्जी को बढ़ावा दे सकते हैं। शोध में दावा किया गया है कि धूल या पराग-कणों से होने वाली एलर्जी को मोबाइल से निकलने वाली तरंगें बढ़ा देती हैं।

जल सकता है चेहरा

लगातार बहुत देर तक इस्तेमाल के बाद फोन काफी गर्म हो जाता है। इतना गर्म फोन आप कान के पास लगाती हैं तो यह आपके चेहरे की संवेदनशील त्वचा को अच्छा-खासा नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा गर्मी से त्वचा में मैलेनिन(एक पिगमेंट) का उत्पादन भी प्रभावित होता है। इससे काले धब्बे हो जाते हैं, जिन्हें मिटाना मुश्किल हो जाता है।

हो सकती है एलर्जी
एक शोध के मुताबिक यदि आपको निकल, कोबाल्ट, क्रोमियम जैसी धातुओं से एलर्जी है तो फोन आपके लिए मुसीबत का कारण बन सक ता है। फोन का केस इन्हीं से मिलकर बना होता है। आपको “मोबाइल फोन डर्मेटाइटिस” हो सकती है। इससे त्वचा में संक्रमण, जलन और छाले भी हो सकते हैं। हालांकि आईफोन और एंड्रॉइडफोन्स में अब तक निकल या कोबाल्ट नहीं पाया गया है।

त्वचा में दरारें पड़ती हैं
यदि आपका फोन गंदा होता है तो इस पर ढेर सारे कीटाणु और जीवाणु होते हैं, जो मुंहासें और रैशेस का कारण बनते हैं। यदि आप अपना फ ोन बाथरूम में ले जाती हैं तो स्थिति और खराब हो सकती है। इसलिए अपनेे फोन को नियमित रूप से साफ करना न भूलें। रबिंग अल्क ोहल(स्प्रिट) में कॉटन बॉल डुबोएं और उससे हल्के हाथ से फोन की स्क्रीन और केस साफ करें। फोन के चार्जिग पोर्ट और दूसरे पोर्ट को रगड़ने से बचें।

पड़ती हैं झुर्रियां
यदि आप फोन की स्क्रीन पर छोटा-छोटा टेक्स्ट पढ़ती रहती हैं तो आंखों के चारों ओर झुर्रियों के लिए तैयार रहें। फोन की ओर लगातार नीचे देखने से गर्दन, कंधों और पीठ में दर्द हो सकता है। इसलिए क ोशिश करें कि मैसेज या अन्य कुछ भी पढ़ते समय फोन “आई लेवल” के पास हो। फोंट साइज भी थोड़ा-सा बढ़ा दें।

आंखों के नीचे घेरों की वजह
फोन की वजह से आपकी नींद ठीक से पूरी नहीं होती। आप रात-रात भर इस पर कुछ न कुछ करती रहती हैं या बीच-बीच में जागकर द ेखती हैं। इसका नतीजा यह होता है कि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। फोन में निकलने वाली ब्ल्यू लाइट भी अंधेरे में आपको परेशान करती है। इसके अलावा नींद पूरी न होने से त्वचा भी डल नजर आती है। आंखें फूली रहती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो