scriptट्रेड शो में दिखें सबसे अलग | SHow your unique views in trade show | Patrika News

ट्रेड शो में दिखें सबसे अलग

Published: Apr 29, 2015 04:31:00 pm

ट्रेड शो में आने वाले ग्राहकों और निवेशकों के आकर्षण का केंद्र बनने के लिए
अपनाने चाहिए नए और खास उपाय

trade show

trade show

छोटे-बड़े ऑर्डर्स और निवेशो को आकर्षित करने का प्रमुख मंच माने जाने वाले ट्रेड शोज का पूरा लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आप सिर्फ वहां स्टॉल बुक करवाकर या काउंटर पर बैठकर अपने कर्तव्य की इतिश्री न कर लें। इसका लाभ तभी मिलेगा, जब आप पूरी प्लानिंग करके जाएं कि किस तरह बिजनेसेज की भीड़ में आपने अलग दिखना है?

दिखें क्रिएटिव
ट्रेड शोज में बड़ी संख्या में आए बिजनेसेज के बीच औरों से अलग नजर आने के लिए आपको अपने स्टॉल को कुछ क्रिएटिव अंदाज में पेश करना होगा। क्रिएटिविटी स्टॉल की डेकोरेशन से लेकर अपने प्रोडक्ट डेमो तक हो सकती है।

खिंचे आएंगे लोग
ट्रेड शोज में आए लोगों को अपने स्टॉल पर आने के लिए मजबूर कर देने का सबसे कारगर तरीका है, किसी न किसी कंपीटिशन का इंतजाम। आपके स्टॉल पर आने वाले लोग भले ही कंपीटिशन के चक्कर में आएं, लेकिन उनके इस स्टॉल पर रहने के दौरान आप अपना प्रचार कर सकते हैं। इन कंपीटिशन्स में क्विज शो भी हो सकते हैं और कि सी अन्य तरह की प्रतियोगिता भी। आपका मकसद यहां लोगों को ज्यादा से ज्यादा समय तक के लिए रोकना है और इस दौरान प्रचार करना है।

वेन्यू पर प्रचार
किसी भी ट्रेड शो के आयोजन से पहले बाहर तो प्रचार किया जाता है लेकिन अक्सर ट्रेड शो में आने पर लोगों को किसी स्टॉल विशेष पर जाना ध्यान में नहीं पाता। ऎसे में आपको वेन्यू पर ऎसे लोगों को विशेष तौर पर तैनात करना होगा, जो ट्रेड शो में आने वाले लोगों को बताएं कि उन्हें फलां स्टॉल पर तो जरूर जाना चाहिए, वहां की खासियतें उन्हें बताकर आकर्षित करें।

ट्रेंडिंग वीडियो