scriptइन अरबपतियों को चकाचौंध से अलग सादगी है पसंद | These billionaire likes simplicity | Patrika News

इन अरबपतियों को चकाचौंध से अलग सादगी है पसंद

Published: Apr 13, 2015 11:37:00 am

जब आपको यह पता लगता है कि आप सब कुछ खरीद सकते हैं तो आपकी कोई इच्छा शेष नहीं रह
जाती

दुनिया के अमीर लोगों में शुमार ऎेसे कुछ नाम हैं जो चकाचौंध से दूर सादगी भरी जिंदगी पसंद करते हैं। इनके पास अथाह सम्पति होने के बाद भी वे आम लोगों की जिंदगी जीते हैं। आइए जानते हैं ऎसे ही कुछ अरबपतियों के बारे में-

जीवन में कोई इच्छा नहीं बची
नाम :
पियरे ओमिदयार
पद : ईबे के संस्थापक
ओमिदयार 1998 में अरबपति बन चुके हैं। वह कहते हैं कि मेरे पास इतना धन है कि दुनिया की महंगी से महंगी गाड़ी खरीद सकता हूं, पर जब आपको यह पता लगता है कि आप सब कुछ खरीद सकते हैं तो आपकी कोई इच्छा शेष नहीं रह जाती। तड़क-भड़क से दूर रहने वाले पियरे कहते हैं कि जीवन में सादगी अमूल्य होती है।

साधारण रहन-सहन से है पहचान
नाम :
टिम कुक
पद : एप्पल के सीईओ
टिम कुक 2400 करोड़ रूपए के मालिक हैं, पर फिजूलखर्ची कतई नहीं करते। अमरीका में इनका घर मात्र 2095 स्क्वायर फीट में है। टिम कुक कहते हैं कि मैं अपनी पहचान साधारण रहन-सहन से बनाना चाहता हूं।

पहनते हैं साधारण टी-शर्ट
नाम :
मार्क जुकरबर्ग
पद : फेसबुक के संस्थापक
मार्क जुकरबर्ग अपने फेसबुक प्रोफाइल पर लिखते हैं कि वह कम से कम तनख्वाह लेने में विश्वास करते हैं और अपनी सारी इच्छाओं को खत्म करना चाहते हैं। वह अक्सर साधारण टी-शर्ट में नजर आते हैं। वे कम कीमत वाली फॉक्सवैगन जीटीआई कार चलाते हैं।

जीवन में कम रहें जरूरतें
नाम
: डेविड कार्प
पद : टम्बलर के संस्थापक
डेविड के रहन-सहन को देखकर कोई भी अंदाजा नहीं लगा सकता कि वे अरबपति हैं। वे लग्जरी आइटम्स का इस्तेमाल नहीं करते। वे अपनी जरूरतों को कम से कम करने में विश्वास करते हैं।

लाइट बंद करने की आदत
नाम :
अजीम प्रेमजी
पद : विप्रो के चेयरमैन
भारत के टेक्नोलॉजी बिजनेस में सबसे धनी व्यक्ति अजीम प्रेमजी अपने ऑफिस जाने के लिए ऑटो रिक्शा का इस्तेमाल करते हैं। वर्कप्लेस पर अनावश्यक लाइट्स ऑन होने पर उन्हें बंद करने का आग्रह भी करते हैं। वे अपने ऑफिस के टायलेट पेपर्स तक चेक करते हैं। उन्हें सादगीपूर्ण जीवन जीने में काफी मजा आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो