scriptऑनलाइन मार्केटिंग में इन बातों रखें खयाल | Tips for online marketing | Patrika News
वर्क एंड लाईफ

ऑनलाइन मार्केटिंग में इन बातों रखें खयाल

ऑनलाइन मार्केटिंग प्रभावी तो है, लेकिन इससे जुड़ी गलतियों को भी दूर करना बहुत
जरूरी है

Apr 09, 2015 / 10:44 am

दिव्या सिंघल

e-marketing

e-marketing

इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के कारण ऑनलाइन मार्केटिंग का महत्व समझने वाले लोग अब पारंपरिक प्रचार के साथ-साथ इस मोड से मार्केटिंग को भी खास महत्व देने लगे हैं। फिर भी अक्सर ऎसी कुछ खामियां रह ही जाती हैं, जिनके कारण ऑनलाइन मार्केटिंग की पूरी क्षमताओं का प्रयोग हो ही नहीं पाता। यदि आप भी ऑनलाइन प्रचार के जरिए अपनी सर्विसेज का प्रचार कर रहे हैं और इस माध्यम की संभावनाओं को भुनाना चाहत हैं तो मार्केटिंग में इन गलतियों से बचने का प्रयास जरूर करें-

सर्च इंजन की मदद
इंटरनेट मार्केटिंग करने के लिए लेख या दूसरे तरह के कंटेंट जनरेट करने वाले कई लोग यह सोच बैठते हैं कि कंटेंट जितना उत्कृष्ट होगा, उतना ही पसंद किया जाएगा। कंटेंट का अच्छा होना जरूरी है, लेकिन उसे सर्च इंजन पर ऑप्टिमाइज कराना भी जरूरी है।

नहीं है ब्लॉग?
इंटरनेट पर हजारों लोग मार्केटिंग करते हैं। ऎसे में इंटरनेट यूजर्स की नजर में आने के लिए ब्लॉग राइटिंग करना एक अच्छा उपाय होगा। इस माध्यम से आप नियमित रूप से उपयोगी सामग्री पोस्ट कर सकते हो। आपकी यह नियमित एवं उपयोगी पोस्टिंग आपको विजिटर्स की नजरों में बनाए रखेगी। ब्लॉग के साथ आपके लिंक दिए होने चाहिए।

अपना असली पता

बहुत से ऎसे बिजनेसेज हैं, जो इंटरनेट पर मार्केटिंग तो बहुत अच्छी करते हैं लेकिन इस मार्केटिंग की मदद से अपने व्यूवर्स को कन्ज्यूमर्स के रूप मे नहीं बदल पाते। अपनी इंटरनेट मार्केटिंग में ऎसे लिंक रखिए, जो आपके व्यूवर को आपकी वेबसाइट तक लेकर आते हों। इसके लिए आपकी कंपनी का नाम, पता, उससे डील करने के संपर्क सूत्र इस मार्केटिंग के दौरान दिखने चाहिए।

Home / Work & Life / ऑनलाइन मार्केटिंग में इन बातों रखें खयाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो