scriptइंटर्नशिप को बदलें नौकरी में | Turn your internship and Job | Patrika News

इंटर्नशिप को बदलें नौकरी में

Published: Mar 27, 2015 01:00:00 pm

आपके मेनेजर को इंप्रेस करना आपको आपकी इंटर्नशिप के आखिर में जॉब का ऑफर लैटर दिला
सकता है

गरमी की छुट्टीयां शुरू हुइ नहीं की अपने अपने करियर को लेकर पढ रहे सभी को अपनी इंटर्नशिप की चिंता होना शुरू। किसी को मार्केटींग में जाना है, किसी को फाइनेंस तो किसी को जर्नलिस्म के किसी बड़े चेनल में अपनी इंटर्नशिप करनी है ताकि पढ़ाई खत्म होते ही किसी अच्छी कंपनी में जॉब लग जाए। जितनी तैयारी औ्र जांच हम नौकरी के लिए करते हैं लगभग उतनी ही महेनत हम एक अच्छी कंपनी में इं टर्नशिप के लिए करते हैं। हम सबके लगभग वह दिन होते हैं। और यदि आपको वह जगह मिल गई है जहां आप अपनी पसंद का ही काम कर रहे हैं तो इस इंटर्नशिप को अपनी नोकरी में बदल दें ताकि आप वह करते रहें जो आपके सीवी की डिमांड है। जानिए कुछ बातें जो आपको अपनी इंटर्नशिप को जोब में बदलने में जरूर मदद करेंगी।

अपना रोल अदा करें
इस तरह से काम करें जैसे आप यहीं की हैं। ड्रेसिंग रूल को स्ट्रीक्टली फोलो करें। सबसे प्रोफेश्नल रिलेशन बनाके रखें। ऑफिस में बचपना या ओवर इमोश्नल बिहेव नहीं करें।

नेटवर्क

एक बार जब आप सबको जानने लग गईं तो कोशिश करें की आप अपने रिलेशन बढ़ाएं और अपने कलिग्स से दोस्ती करें, लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं की आप ज्यादा ही फ्रेंडली हो जाएं। लेकिन अपना इंप्रेशन जरूर छोड़ें ताकि जब वे किसी को हायर करना चाहें तो आप सबसे पहला नाम हों।

सवाल पूछें
सवाल पूछने या अपने डाउट क्लीयर करने में शरमाएं नहीं। यदि आप को कुछ पता नहीं है तो आगे बढ़कर पूछें नहीं तो आप गलती करेंगे जिसकी आपको भारी किमत चुकानी पड़ सकती है। सवाल पूछने से आपकी नॉलेज बढ़ेगी जो आपको आगे भी मदद करेगी।

गोल सेट करें
अपने ट्रेनर या मेंटर से बात करें जो आपको आपके गोल सेट करने में मदद कर सकता है। ध्यान रखें की आप उन गोल्स तक पहुेंचें और उससे ज्यादा ही करके दिखाएं। आपके मेनेजर को इंप्रेस करना आपको आपकी इंटर्नशिप के आखिर में जॉब का ऑफर लैटर दिला सकता है।

मदद करें
जब कभी आपके मेनेजर को मदद की जरूरत हो ध्यान रखें की आप सबसे पहले अपना हाथ उपर करें। मेनेजर की हेल्प करें जिससे आप बी सिख पाएंगे।ध्यान रखें की आप काम से बचे नहीं और उसे वक्त पर पूरा करें। आप दूसरे डिपार्टमेंट के लोगों की भी मदद करें जिससे आप बाकी के काम भी सिख पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो