script

कॅरियर बदलने का सही समय जानें

Published: Jul 19, 2017 02:35:00 pm

कॅरियर बदलने का निर्णय आपके लर्निंग फंक्शन पर निर्भर करता है

office

office

अगर आप अपने वर्कप्लेस पर काम करते-करते परेशान हो चुके हैं और अपनी जॉब बदलने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको कोई भी निर्णय लेने से पहले कुछ खास बातों का पूरा खयाल रखना चाहिए-
लर्निंग फंक्शन
कॅरियर बदलने का निर्णय आपके लर्निंग फंक्शन पर निर्भर करता है। जिस दिन आपको लगे कि आप कंपनी में कुछ भी नया नहीं सीख पा रहे हैं, उस दिन आपको बदलाव के बारे में विचार शुरू कर देना चाहिए। स्मार्ट मैनेजर्स जानते हैं कि टीम को किस तरह से नई लर्निंग ऑफर की जाए। ट्रेनिंग और जॉब-रोल में बदलाव के द्वारा नए अवसर मिलते हैं। अच्छे अवसर मिलने पर कोई भी व्यक्ति जॉब छोडऩे की नहीं सोचता।

कंपनी ग्रोथ
आपको अपनी कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। पता करें कि कंपनी की ग्रोथ सही चल रही है या नहीं। अगर कंपनी स्थिर है तो यह तय है कि आपकी ग्रोथ भी सीमित होगी। ऐसे समय में बदलाव के बारे में विचार करें। कंपनी की ग्रोथ का सही आकलन करने की सही विश्लेषण करना चाहिए।

कॅरियर ग्राफ देखें
अगर आपको शॉर्ट और लॉन्ग टर्म में अपनी प्रोफेशनल ग्रोथ नजर नहीं आती है तो आपको अपने कॅरियर के बारे में विचार करना चाहिए। आपको अपने अगले पांच साल के कॅरियर ग्रोथ के बारे में स्पष्ट प्लान बनाना चाहिए। अगर आप अपने मौजूदा कॅरियर के बारे में पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है तो आप बदलाव के बारे में विचार कर सकते हैं। इसके लिए सही प्लानिंग जरूरी है।

रुचि का अभाव
कहावत है कि लोग अपनी जॉब नहीं छोड़ते, बल्कि अपने बॉस को छोड़ते हैं। जब आप अपने बॉस से परेशान हो जाते हैं तो नौकरी छोडऩे के बारे में विचार करने लगते हैं। आपको दोस्ताना माहौल में ही काम करना चाहिए, तभी आपको उत्पादक कार्य कर पाते हैं। अगर आपको लगता है कि आप जहां काम कर रहे हैं, वहां आपको किसी तरह का सपोर्ट नहीं मिल रहा है तो नई जॉब की तलाश कर सकते हैं। बॉस की भावनाएं समझने की कोशिश करें, पर अच्छा महसूस न हो तो तनाव न लें।

निजी लक्ष्य

कई बार ऐसा होता है कि कंपनी के लक्ष्य और कार्यसंस्कृति आपके खुद के लक्ष्यों और कार्यसंस्कृति से मेल नहीं खाती है। ऐसे में आप वर्कप्लेस पर पूरी ऊर्जा के साथ काम नहीं कर पाते हैं और दिनभर परेशान रहते हैं। ऐसे में आप नई जॉब की तलाश कर सकते हैं। पर कंपनी छोडऩे के लिए सही समय पर विचार करना चाहिए, नहीं तो आप नौकरी को लेकर परेशान हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो