script11 वर्षीय बच्ची ने अकेले कराया मां का प्रसव, फोन पर लिए थे निर्देश | 11-Year old girl helped mother to get delivered newborn baby girl in London | Patrika News

11 वर्षीय बच्ची ने अकेले कराया मां का प्रसव, फोन पर लिए थे निर्देश

Published: Nov 29, 2015 09:37:00 am

जिस उम्र में बच्चे बड़ों को मुसीबत में देख घबरा जाते हैं, उस उम्र में एक लड़की ने मिसाल पेश की है

girl saved mother newborn

girl saved mother newborn

लंदन। जिस उम्र में बच्चे बड़ों को मुसीबत में देख घबरा जाते हैं, उस उम्र में एक लड़की ने मिसाल पेश की है।ब्रिटेन के स्टैफर्डशायर के टैमवर्थ की कैटलिन बुर्क स्कूल के लिए तैयार हो रही थी उसी समय उसकी मां को लेबर पेन शुरू हुआ। घर पर मां के अलावा सिर्फ 11 वर्षीय बच्ची कैटलिन थी उसके पिता सुबह 5 बजे ऑफिस जा चुके थे। मां दर्द से तड़प रही थी।

ऐसे में एक अकेली बच्ची क्या करती, या तो वो उसकी उम्र के दूसरे बच्चों की तरह तुरंत अपने पापा को फोन करती या भागकर पड़ोसियों को बुलाती या फिर तेज तेज से रोने लगती। लेकिन कैटलिन ने ऐसा कुछ नहीं किया और धैर्य से काम लिया। सबसे पहले अस्पताल के एंबुलेंस स्टॉफ को फोन किया और मदद के लिए गुहार लगाई।

स्कूल भी गई

प्रसव कराने के बाद रोजाना की तरह कैटलीन अपने स्कूल भी गई। पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी कैटलिन ने कहा कि इससे पहले मैंने कभी ऐसी स्थिती का सामना नहीं किया था। अचानक मां की पीड़ा देखकर एक बार तो मैं डर गई, डिलिवरी के दौरान मेरे हाथ भी कांप रहे थे लेकिन जब मेरी बहन पैदा हुई तो मेरी खुशी का ठिकाना न रहा।

डेढ़ घंटे में हुआ पूरा

एंबुलेंस को आने में अभी समय था और मां तारा नाइटले की तकलीफ बढ़ती जा रही थी। ऐसे में एंबुलेंस स्टॉफ ने फोन पर ही कैटलिन को डिलिवरी कराने के सारे दिशा निर्देश समझाने शुरू किए और कैटलिन ने बिना डरे हुए धीरे-धीरे सारी प्रक्रिया को अंजाम दिया। उसने पूरी सावधानी से लगभग डेढ़ घंटे में 7 बजकर 17 मिनट पर मां का प्रसव करा लिया और अपनी नन्ही बहन को पाकर फूले नहीं समाई।

बनना चाहती हैं मिडवाईफ

कैटलिन की इस बहादुरी पर उनके दोस्त और टीचरों को भी गर्व हैं, वह उनके काम से काफी खुश हैं। कैटलिन कहती हैं कि मैं बड़ी होकर मिडवाईफ बनना चाहती हूं। कैटलिन की मां कहती हैं कि, ‘कैटलिन न होती तो मुझे नहीं पता कि मेरा क्या होता, मैं तो दर्द से कराह रही थी कुछ समझ नहीं आ रहा था कि क्या करूं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो