scriptचलती ट्रेन में टॉयलेट का इस्तेमाल करने गया था बच्चा, दरवाजा खोला तो पैरों तले खिसक गई ज़मीन! | A Child almost falls from moving train due to missing toilet floor | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

चलती ट्रेन में टॉयलेट का इस्तेमाल करने गया था बच्चा, दरवाजा खोला तो पैरों तले खिसक गई ज़मीन!

इंग्लैंड के स्टावेर्टन में एक बेहद गंभीर मामला सामने आया है, जहां रेलवे प्रशासन के गैर जिम्मेदाराना रवैये के कारण एक बच्चे की जान जाते-जाते बची। मामला बेहद असंवेदनशील है, जिसकी बाद में रेलवे प्रशासन द्वारा माफ़ी भी मांगी गई है…

Jul 12, 2017 / 10:31 am

राहुल

A Child almost falls from moving train due to miss

A Child almost falls from moving train due to missing toilet floor

इंग्लैंड के स्टावेर्टन में एक बेहद गंभीर मामला सामने आया है, जहां रेलवे प्रशासन के गैर जिम्मेदाराना रवैये के कारण एक बच्चे की जान जाते-जाते बची। मामला बेहद असंवेदनशील है, जिसकी बाद में रेलवे प्रशासन द्वारा माफ़ी भी मांगी गई है। आप जब इस घटना के बारे में जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे। देखा जाए तो हम सभी सफर में रेलवे का अत्यधिक उपयोग करते हैं और अगर हमें लंबी दूरी तय करनी हो तो कई बार ट्रेन के टॉयलेट का उपयोग करना भी आम बात है। मामला कुछ इसी कड़ी से जुड़ा हुआ है। आप सोच कर देखिये कि जब आप ट्रेन में सफर के दौरान टॉयलेट का इस्तेमाल करने जाते हैं और उसका दरवाजा खोलते है लेकिन वहां टॉयलेट में फर्श ही नहीं होता तब आप की क्या प्रतिक्रिया होती?

जी हां बीती 22 जून को ऐसा ही मामला सामने आया है। इसकी जानकारी ब्रिटिश रेलवे ने इस बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी दी है। यह घटना इंग्लैंड के स्टावेर्टन स्टेशन से निकली ट्रेन में हुआ। चलती ट्रेन में एक महिला अपने बच्चे को टॉयलेट के लिए ले गई और दरवाजा खोलने के बाद जैसे ही बच्चे को नीचे बिठाना चाहा, तो पता चला कि वहां तो फर्श ही नहीं है। 
Mother and son almost fall through train floor after finding this in the toilet
दरअसल यह ट्रेन तेज गति से चलने वाली ट्रेन नहीं थी। इस ट्रेन को चैरिटी के तौर पर टूरिस्ट के लिए 11 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग पर चलाई जाती है। इसकी गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा ही होती है। इसी बीच एक महिला अपने बच्चे को लेकर चौथे डिब्बे में स्थित टॉयलेट की ओर बढ़ी। महिला को टॉयलेट के बारे में कोई अंदाजा नहीं थी। उसने जैसे ही टॉयलेट का दरवाजा खोलकर बच्चे को बिठाना चाहा, तो नीचे ट्रेन का घूमता पहिया देखकर वो हैरान रह गई। वहां कोई फर्श ही नहीं था।
Steam train floor
यह दृश्य देखकर मां और बच्चा दोनों शॉक्ड रह गए। इस घटना में बच्चे को कुछ मामूली खरोंचें आई हैं। मां और बच्चे की पहचान जाहिर नहीं की गई है। ब्रिटिश रेलवे के डेवलपमेंट मैनेजर डिक वुड ने इस घटना पर अफसोस जताया है। 
Train floor
उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट रूप से हमारे सुरक्षा नियंत्रण सिस्टम की गड़बड़ी है।

Hindi News/ world / Miscellenous World / चलती ट्रेन में टॉयलेट का इस्तेमाल करने गया था बच्चा, दरवाजा खोला तो पैरों तले खिसक गई ज़मीन!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो