scriptअमरीका : आतंकवाद रोधी गुप्तचर कानून की वैधता समाप्त | America : Validity of Anti Terror Secret law ends | Patrika News
अमरीका

अमरीका : आतंकवाद रोधी गुप्तचर कानून की वैधता समाप्त

यह कानून इसलिए
समाप्त हो गया, क्योंकि सीनेट में इस मुद्दे पर सहमति नहीं बन पाई

Jun 02, 2015 / 12:45 am

जमील खान

Snooping

Snooping

वॉशिंगटन। अमरीका के उस कानून की वैधता समाप्त हो गई है, जिसके तहत अमरीकी खुफिया एजेंसियों को अमरीकी लोगों के फोन डेटा थोक रूप में जुटाने का अधिकार प्राप्त था। यह कानून इसलिए समाप्त हो गया, क्योंकि सीनेट में इस मुद्दे पर सहमति नहीं बन पाई।

बीबीसी द्वारा सोमवार को जारी रपट के अनुसार, राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की इच्छा रखने वाले रिपब्लिकन सदस्य रैंड पाल ने पैट्रियट एक्ट की मियाद बढ़ाने के रास्ते में रोड़ा अटका दिया और इस तरह यह कानून रविवार आधी रात को ही समाप्त हो गया।

सीनेट में हालांकि व्हाइट हाउस समर्थित फ्रीडम एक्ट को आगे बढ़ाने के लिए मतदान हुआ, ताकि डेटा जुटाने से संबंधित एक नए तरह के अधिनियम को आने वाले दिनों मेंं मंजूरी दी जा सके। एडवर्ड स्नोडेन के खुलासों के बाद फ्रीडम एक्ट अधिक नियमन थोपता है।

नेशनल सिक्युरिटी एजेंसी (एनएसए) के पूर्व ठेकेदार स्नोडेन ने डेटा संग्रह किए जाने की बात का खुलासा सबसे पहले 2013 में किया था। व्हाइट हाउस ने इस कानून की मियाद समाप्त होने को सीनेट की एक गैरजिम्मेदाराना भूल बताई है।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे एक महत्वपूर्ण मामले पर सीनेटरों को अपनी दलीय भावनाओं को दरकिनार कर देना चाहिए और इस पर त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए। अमेरिकी नागरिक इससे कम के हकदार नहीं हैं।

एनएसए ने रविवार को 19.59 बजे से प्रभावित डेटा संग्रह रोक दिया। ज्यादातर निगरानी कार्यक्रम एनएसए चलाती है।

Hindi News/ world / America / अमरीका : आतंकवाद रोधी गुप्तचर कानून की वैधता समाप्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो