script13 साल बाद फिर यूरोपीय यान के मंगल पर उतरने की कोशिश असफल | Anxious Wait For News Of Mars Lander's Fate | Patrika News

13 साल बाद फिर यूरोपीय यान के मंगल पर उतरने की कोशिश असफल

Published: Oct 20, 2016 10:31:00 am

Submitted by:

ललित fulara

मंगल परउतरने वाले यूरोप के एक छोटे यान की स्थिति को लेकर चिंता बढ़ गई है। 

European Space Agency

European Space Agency

जर्मनी। मंगल पर जीवन से जुड़ी साहसिक खोज के तहत वहां उतरने वाले यूरोप के एक छोटे यान की स्थिति को लेकर चिंता बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि यह यान मंगल के प्रभाव को सहन नहीं कर पाया। यान को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार बुधवार दोपहर दो बजकर 48 मिनट पर उतरना था।

यूरोपीय स्पेस एजेंसी (ईएसए) ने कुछ ही घंटों बाद विमान के मंगल पर उतरने की पुष्टि की और साथ ही यह भी बताया कि यान कोई संकेत नहीं दे रहा है। ऐसे में इस अभियान के असफल होने की आशंका बढ़ गई है। यह यान बच्चों के खेलने के लिए बने पैडलिंग पूल के आकार जैसा है। इसे ‘शियापारेल्ली’ लैंडर नाम दिया गया था। ईएसए के शियापारेल्ली प्रबंधक थिएरी ब्लांक्वैर्ट का कहना है, मैं यह नहीं जानता कि यह यान सही-सलामत मंगल पर उतरा है, या वह किसी चट्टान से टकरा गया है। यान से किसी भी तरह का संचार स्थापित नहीं हो पा रहा है। 

अगर यह अभियान असफल होता है तो यूरोप की मंगल पर उतरने की लगातार दूसरी असफल कोशिश होगी। इससे पहले भी जब यूरोप ने 13 साल पहले मंगल पर उतरने की कोशिश की थी तो वो असफल रही थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो