script

राहुल गांधी का जवाबः एथिक्स कमेटी के नोटिस से पार्टी निपटेगी

Published: Mar 14, 2016 04:16:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

एथिक्स कमेटी ने राहुल से
इस सवाल का जवाब मांगा है कि क्या उन्होंने कभी खुद को ब्रिटिश नागरिक
घोषित किया था

rahul gandhi

rahul gandhi

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ब्रिटिश नागरिकता के मुद्दे पर लोकसभा की आचार समिति द्वारा जारी नोटिस पर आज कहा कि समिति के नोटिस से निपट लिया जाएगा। गांधी ने यहां संसद भवन परिसर में पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा कि पार्टी संसद की आचार समिति के नोटिस से निपटेगी। बता दें कि लालकृष्ण आडवाणी वाली एथिक्स कमेटी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से इस सवाल का जवाब मांगा है कि क्या उन्होंने कभी खुद को ब्रिटिश नागरिक घोषित किया था।

इस बीच कांग्रेस प्रवक्ता पी एन पुनिया ने भी इस नोटिस को लेकर सरकार पर हमला किया और कहा कि भाजपा के पास कांग्रेस के खिलाफ बोलने को जब कुछ नहीं होता है तो वह निजी हमले शुरू कर देती है और आज भी भाजपा वही कर रही है। पार्टी इस तरह के सभी बनावटी आरोपों को खारिज करती है।

भाजपा के सांसद महेश गिरि ने इस बारे में जनवरी में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के पास एक शिकायत दर्ज करायी थी, जिसे आचार समिति को भेजा गया था। समिति के सदस्य और भाजपा के मुख्य सचेतक अर्जुन राम मेघवाल ने आज यहां संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा कि नोटिस में गांधी से पूछा गया है कि उन्होंने एक फार्म भरते समय खुद को ब्रिटिश नागरिक क्यों बताया।

सूत्रों के अनुसार कमेटी का पत्र पिछले सप्ताह राहुल गांधी के पास भेज दिया गया है। सुब्रमण्यम स्वामी पिछले काफी समय से इस मामले को उठा रहे हैं। उनका कहना है कि राहुल ने यूनाइटेड किंगडम में पंजीकृत एक कम्पनी बैकऑप्स के निदेशक के तौर पर खुद को ब्रिटिश नागरिक घोषित किया था। यह कम्पनी अब बंद हो चुकी है। यह पहली बार है जब किसी संसदीय कमेटी ने इस मुद्दे पर कदम उठाया है। सुब्रमणियम स्वामी ने मांग की है कि राहुल की नागरिकता खत्म कर देनी चाहिए। उधर, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि यह मामला एथिक्स कमेटी से सम्बंधित है, इसलिए वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से गोपनीय होते हैं। उधर, कांग्रेस का कहना है कि बैकऑप्स के वार्षिक रिटर्न में राहुल को ब्रिटिश नागरिक घोषित करना एक गलती थी।

ट्रेंडिंग वीडियो