scriptUS के भावी विदेश मंत्री की वॉर्निंग, साउथ चाइना सी में दखल कम करे चीन  | Chinese media global times wrote Trump can't take initiative in his Twitter kingdom after January 20 | Patrika News

US के भावी विदेश मंत्री की वॉर्निंग, साउथ चाइना सी में दखल कम करे चीन 

Published: Jan 12, 2017 02:32:00 pm

Submitted by:

चीनी मीडिया ने अमरीका के नवनिर्वाचित प्रेसिडेंट डोनल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाया है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि 20 जनवरी के बाद ट्रंप अपने “ट्विटर साम्राज्य” ज्यादा पहल नहीं कर सकेंगे। 

Trump

Trump

पेचिंग/वॉशिंगटन. चीनी मीडिया ने अमरीका के नवनिर्वाचित प्रेसिडेंट डोनल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाया है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि 20 जनवरी के बाद ट्रंप अपने “ट्विटर साम्राज्य” ज्यादा पहल नहीं कर सकेंगे। ग्लोबल टाइम्स ने अपने सम्पादकीय में लिखा है कि ट्रंप के लिए व्हाइट हाउस में ओबामा ने कई कांटेदार मुद्दों छोड़ रखा है। ट्रंप को सबसे पहले इनका सामना करना होगा। ट्विटर की तुलना में व्हाइट हाउस में व्यक्तिगत पहल के लिए ट्रंप के पास कम जगह होगा।” साउथ चीन सागर के मुद्दे पर ट्रंप के कई बयानों से चीन नाराज है। 


नामित विदेश मंत्री ने दी चीन को चेतावनी 

इस बीच ट्रंप द्वारा विदेश मंत्री के तौर पर नामित किए गए रेक्स टिलरसन ने दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर चीन को फिर वॉर्निंग दी है। उन्होंने साफ़ कहा कि वह अमरीका की यात्रा पर आने वाले मुस्लिमों पर पूरी तरह बैन लगाने के पक्ष में नहीं हैं। अपने नामांकन को लेकर विदेशी मामलों की समिति के समक्ष पेश हुए टिलरसन ने कहा, “पहले हम चीन को साफ़ संकेत भेजेंगे कि वह द्वीप निर्माण बंद कर दे और दूसरा यह कि उन द्वीपों में चीन के दखल की इजाजत नहीं है।” उन्होंने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा, “इस क्षेत्र में चीन की गतिविधियां चिंता पैदा करती हैं और मुझे फिर यही लगता है कि इस पर प्रतिक्रिया नहीं दिए जाने से वह इस दिशा में आगे बढ़ता रहा है। अमरीका, चीन को यह ‘स्पष्ट संकेत’ देगा कि दक्षिण चीन सागर पर उसे अपने आर्टिफिशियल द्वीपों को खाली कर देना चाहिए।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया पर भड़क गए ट्रंप 

शपथ लेने के 9 दिन पहले ट्रंप एक प्रेसिडेंट इलेक्ट की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से उलझ पड़े। उन्होंने सीएनएन, बजफीड समेत मीडिया को झूठा बताया और सफाई दी कि रूस के साथ उनके कोई संबंध नहीं हैं। ट्रंप ने उन्हें नतीजे भुगतने की चेतावनी भी दी। 

ट्रेंडिंग वीडियो