scriptबेहिसाब पानी पीना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह  | drinking more water is harmful | Patrika News

बेहिसाब पानी पीना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह 

Published: Dec 04, 2016 12:49:00 pm

Submitted by:

Dhirendra

अगर आपको नियमित रूप से खूब पानी पीने का मन करता है तो आप डाक्टरों से सलाह जरूर लें। नहीं तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। 

drinking more water harmful new research

drinking more water harmful new research

लंदन. पानी के बारे में अमूमन यह कहा जाता है कि आप जितना पानी पिएंगे उतना अच्छा रहेगा। अब इस बात को भूल जाईये। एक शोध में यह पता चला है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं कि आप जरूरत से कम पानी पीना शुरू कर दें। 



खुद पर काबू नहीं रख पाई 
दरअसल जिस मरीज को ज्यादा पानी पीने की वजह से नुकसान उठाना पड़ा उन्हें लंदन के ए एंड ई अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मरीज की मेडिकल रिपोर्ट में दर्ज किया गया कि वह पानी पीने के थोड़ी देर बाद लडख़ड़ाने लगी। उसे बोलने में दिक्कत आने लगी। यहां तक ​​कि उन्होंने कई बार उल्टी भी की। मरीज महिला के मुताबिक जहां तक मुझे याद है उस समय मेरे हाथ कांप रहे थे। मैं परेशान थी कि उसे रोक क्यों नहीं पा रही हूं। फिर मुझे एहसास हुआ कि मेरा पूरा शरीर कांप रहा है और मैं काफी घबरा गई। फिर मुझे लगा कि स्ट्रोक हुआ है। मैं अपनी भावनाएं और विचार व्यक्त नहीं कर पा रही थीं और न ही खुद पर काबू ही रख पा रही थीं। 



24 घंटे पानी पीने पर लगा प्रतिबंध 
जब उन्होंने अस्पताल में मौजूद डॉक्टरों को बताया कि उन्होंने अपने डॉक्टर की सलाह पर कुछ ही घंटों में कई लीटर पानी पी लिया तो डॉक्टरों ने अगले 24 घंटे के लिए उनका पानी पीना बंद कर दिया। इसके बाद वह अगले कुछ घंटों में जाकर इस हालत से निकल पाईं। उन्हें पूरी तरह सामान्य होने में एक हफ्ता लग गया। एक अन्य मामले में गैस्ट्रोएन्टराइटिस के 
एक मरीज को हाईपोनेट्रिमिया के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी।



सोडियम की मात्रा में आती है कमी 
पेशाब के एक संक्रमण से छुटकारा पाने के चक्कर में एक मरीज को हाईपोनेट्रिमिया हो गया। हाईपोनेट्रिमिया ऐसी स्थिति है जब रक्त में सोडियम की मात्रा बहुत कम हो जाती है। इससे कोशिकाओं में पानी को रोकने की क्षमता कम हो जाती है। सोडियम दिमाग को सतर्क रखने में अहम भूमिका निभाता है। खून में सोडियम की मात्रा एक स्तर से कम होने की स्थिति में दौरा पड़ सकता है। 



डाक्टर मरीजों को दें सलाह 
मेडिकल जर्नल बीएमजे की केस रिपोर्ट में कहा गया है कि मरीजों को जरूरत से ज्यादा तरल पदार्थ लेने के मामले में डॉक्टरों से सलाह जरुर लेनी चाहिए। क्योंकि अधिक पानी पीने को लेकर अभी तक दुनिया भर में धारणाएं कुछ भी हो पर इससे नुकसान होने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता। क्वीन्स यूनीवर्सिटी बेलफास्ट के प्रोफेसर ग्राहम के अनुसार इस केस के मद्देनजर डॉक्टरों को चाहिए कि वे मरीजों को अपनी सलाह देते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। इसके साथ वह हर केस के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के बाद जरूरी सुझावों के साथ मरीज को पानी पीने को लेकर भी सुझाव दें। 



दो लीटर पानी काफी 
ब्रिटिश न्यूट्रिशन फाउंडेशन के मुताबिक महिलाओं को प्रतिदिन 1600 एमएल और पुरूषों कों दो लीटर पानी पीने की आवश्यकता है। भोजन से करीबन बीस फीसद पानी हर व्यक्ति को मिल जाता है। अगर हम समुचित मात्रा में पानी पीते हैं तो हमारे पेशाब का रंग हल्के पीले रंग का होगा। अगर पेशाब का रंग गाढ़ा पीला है तो हमें अधिक पानी पीने की जरुरत है। 





loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो