script

पूर्व US आर्मी ऑफिसर का दावा, जार्ज बुश के कारण हुआ ISIS का गठन

Published: Dec 01, 2015 09:21:00 pm

फ्लिन ने कहा कि कई साल पहले ISIS चीफ बगदादी यूएस की गिरफ्त में था मगर, उसे खतरा न मानकर 2004 में जेल से छोड़ दिया गया

Ex commander of US Forces Michael Flynn

Ex commander of US Forces Michael Flynn

वॉशिंगटन। यूएस स्पेशल फोर्स के पूर्व कमांडर माइकल फ्लिन ने चौंकाने वाला दावा किया है। उन्‍होंने कहा है कि इराक और सीरिया में अपनी जड़ें जमा चुके बर्बर आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट के गठन के लिए पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश जिम्मेदार हैं। उन्‍होंने यह स्‍वीकार किया कि बगदाद के पतन के कारण ही आईएस का उदय हुआ।

अफगानिस्तान और इराक में स्पेशल फोर्सेस के कमांडर रह चुके माइकल फ्लिन ने जर्मन न्यूज पेपर डेर स्पीगल को दिए गए एक इंटरव्यू में बुश पर यह आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि उनकी रणनीतिक निर्णय के कारण ही इस आतंकी संगठन को उभरने का मौका मिला और आज यह दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बन गया है।

फ्लिन ने कहा कि कई साल पहले आईएसआईएस चीफ बगदादी यूएस की गिरफ्त में था। मगर, उसे खतरा न मानकर साल 2004 में जेल से छोड़ दिया गया। यह एक बड़ी गलती थी। अब बगदादी हर महीने 100 से ज्यादा देशों से 1,500 फाइटर तैयार कर रहा है। वह इस्‍लामिक स्‍टेट को फैलाने के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है।

यूएस आर्मी में 30 साल तक सेवाएं दे चुके फ्लिन ने इराक वॉर को भी बड़ी नाकामयाबी करार दिया। उन्‍होंने कहा कि इराक वॉर एक बड़ी गलती थी। सद्दाम हुसैन और मुअम्मर गद्दाफी को मारना भी बड़ी गलती थी। इराक और लीबिया, दोनों ही नाकाम देश हैं। इराक में दखल गलत फैसला था।

ट्रेंडिंग वीडियो