scriptपाक के बजाय भारत से होगा एफ-16 का हब  | India Could Become Next Hub for F-16 Jets in a Blow to Pakistan | Patrika News
विदेश

पाक के बजाय भारत से होगा एफ-16 का हब 

एफ-16 की प्रोडक्शन को अमरीका से भारत शिफ्ट करना चाहती है लॉकहीड मार्टिन कंपनी। इसलिए एफ-16 पाकिस्तान को देने से कतरा रही अमरीकी सरकार। 

Oct 22, 2016 / 03:48 pm

Dhirendra

India Become Next Hub of F-16

India Become Next Hub of F-16

नई दिल्ली. अमरीका का पाकिस्तान से एफ-16 सौदा रद्द होने और फ्रांस से राफेल सौदा होने के बाद भारत अब सिंगल इंजन वाला एडवांस्ड फाइटर जेट खरीदना चाहता है। इस दिशा में अमरीकी कंपनी लॉकहीड से एफ-16 विमान खरीदने की संभावना बढ़ गई है। भारत सरकार और एफ-16 विमान कंपनी लॉकहीड मार्टिन के बीच इसको लेकर बातचीत चल रही है।




तीन कंपनियां हैं रेस में शामिल
लॉकहीड कंपनी ने भले ही एफ-16 विमान पाक को देने से मना कर दिया, पर उसका उत्पादन कंपनी भारत में करना चाहती है। ताकि अपने लोकलाइज्ड ग्राहकों को इसकी आपूर्ति यहीं से कर सके। शुरुआती दौर में एडवांस्ड सिंगल इंजन फाईटर जेट की रेस की में दुनिया की तीन कंपनियां शामिल हैं। इनमें लॉकहीड मार्टिन के अलावा सुपर हॉरनेट्स और स्वीडिश कंपनी साब भी है।




मनोहर पर्रिकर से मिलेंगे लॉकहीड के अधिकारी
सूत्रों की मानें तो बहुत जल्द लॉकहीड मार्टिन के अधिकारी भारत आएंगे और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से इस बाबत विस्तार से बात करंगे। कंपनी के अधिकारियों की रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से पीएमओ में मिलने की योजना है। इस मीटिंग के दौरान कंपनी एफ-16 के निर्माण का प्रस्ताव भारत के समक्ष रख सकती है। अगर ऐसा होता है तो यह भारत के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। हालांकि स्वीडिश कंपनी साब इससे पहले इंडिया में फाइटर जेट बनाने की योजना का प्रस्ताव भारत सरकार के समक्ष रख चुकी है।




भारत में तैयार होगा एफ-16 का नया वर्जन
बताया यह भी जा रहा है कि जब पाक और अमरीका के बीच हुई यह डील कैंसिल हुई तो कहा गया इसकी वजह कीमतें थी। यह बात भी सही थी, लेकिन असल वजह है कंपनी का पाक नहीं बल्कि भारत में जेट का नया वर्जन तैयार करना चाहती है। एफ-16 का नया वर्जन ब्लॉक 70 सबसे एडवांस्ड वर्जन है और लॉकहीड मार्टिन ने इस वर्जन का ऑफर ही भारत को दिया है।




भारत सरकार ने लिखी थी चिट्ठी
भारत सरकार की ओर से लॉकहीड मार्टिन कोएक चिटठी लिखी गई थी। इस चिटठी में सरकार ने पूछा कि क्या कंपनी इंडियन एयरफोर्स के लिए हाई परफार्मेंस, सिंगल इंजन, मल्टी रोल फाइटर जेट मुहैया करा सकती है।




लॉकहीड मार्टिन ने भेजा था प्रस्ताव
इस वर्ष की शुरुआत में लॉकहीड मार्टिन ने भारत सरकार को प्रपोजल भेजा था। इसके मुताबिक एफ-16 इंडियन एयरफोर्स के लिए सबसे बेहतर फाइटर जेट हो सकता है।




एफ-16 की सप्लाई का भारत बनेगा बेस
लॉकहीड मार्टिन सीनियर ऑफिसर्स भी मानते हैं कि एफ-16 का प्रोडक्शन अगर भारत में होता है तो दोनों देशों के बीच नये रिश्तों की शुरुआत होगी। इसके बाद भारत एफ-16 की सप्लाई का सबसे बड़ा बेस बन सकेगा। 

Home / world / पाक के बजाय भारत से होगा एफ-16 का हब 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो