Patrika Hindi News

खुशहाली में पाक से भी पिछड़ा भारत , नॉर्वे दुनिया का सबसे खुशहाल देश

Updated: IST Happiness
वर्ल्ड हैप्पीनेस 2017 की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा। भारत से ज्यादा खुशहाल पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका हैं। नार्वे ने डेनमार्क को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे खुशहाल देश का खिताब हासिल किया है।

नई दिल्ली. नॉर्वे ने डेनमार्क को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे खुशहाल देश का खिताब हासिल किया है। पिछले साल नार्वे चौथे स्थान पर था। सामजिक सुरक्षा, न्याय और समानता के आधार पर किसी भी देश को यह खिताब दिया जाता है। वर्ल्ड हैप्पीनेस 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक डेनमार्क, आइसलैंड, स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, नीदरलैंड, कनाडा, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और स्वीडन टॉप 10 खुशहाल देशों में शामिल हैं। वहीं, जर्मनी 16वें, ब्रिटेन 19वें फ्रांस 31वें और अमरीका एक स्थान गिरकर 14वें स्थान पर पहुंच गया है। इस रिपोर्ट में खास बात ये है कि भारत से ज्यादा खुशहाल पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका हैं। रिपोर्ट में पाकिस्तान 80वें, नेपाल 99वें, बांग्लादेश 110वें, श्रीलंका 120वें और भारत 122वें स्थान पर है।

सीरिया और यमन निचले पायदान पर
155 देशों की इस सूची में उप सहारा अफ्रीका के कुछ देशों के अलावा सीरिया और यमन सबसे कम खुशहाल देशों में हैं। वहीं दक्षिणी सुडान, लाइबेरिया, गिनी, टोगो, रवांडा, तंजानिया, बुरुंडी और मध्य अफ्रीकी गणराज्य भी निचले पायदान पर हैं।

इन छह मानकों के आधार पर हुई रैंकिंग
इस रिपोर्ट को जारी करते हुए एसडीएसएन के डायरेक्टर और यूएन महासचिव के विशेष सलाहकार जेफरी सैक्स ने कहा कि इस लिस्ट को तैयार करने से पहले दुनिया के देशों वहां के लोगों का समृद्धि स्तर, स्वस्थ संतुलन लोगों का सरकार पर विश्वास, लोगों के बीच कम असमानता को ध्यान में रखते हुए आंकड़े तैयार किए गए। रैंकिंग छह मानकों पर आधारित हैं। इनमें जीडीपी, स्वस्थ्य जीवन, जीवन प्रत्याशा, स्वतंत्रता, उदारता, सामाजिक समर्थन और सरकार व बिजनेस में व्याप्त भ्रष्टाचार शामिल हैं।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???