scriptपत्नियों को लेकर भाग रहे हैं ISIS कमांडर; गोलीबारी के बीच ‘सेल्फी’ ले रहे हैं नागरिक | ISIS commanders 'flee Mosul' with their wives, says top US general | Patrika News
विदेश

पत्नियों को लेकर भाग रहे हैं ISIS कमांडर; गोलीबारी के बीच ‘सेल्फी’ ले रहे हैं नागरिक

मोसुल में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के खिलाफ इराकी गठबंधन सेना का चौथे दिन भी संघर्ष जारी है।

Oct 20, 2016 / 11:17 am

ललित fulara

Islamic State

Islamic State

बगदाद। मोसुल में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के खिलाफ इराकी गठबंधन सेना का चौथे दिन भी संघर्ष जारी है। इराकी सेना का कहना है कि आईएसआईएस के आतंकी सैन्य कार्रवाई से घबराकर आत्मसमर्पण कर रहे हैं, और शहर से बाहर भाग रहे हैं। 


वहीं, अमरीकी फौज का कहना है कि इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के खिलाफ चलाई गई यह सैन्य कार्रवाई अभी महीनों और चलेगी। जब इस्लामिक स्टेट के आतंकी पूरी तरह कमजोर नहीं हो जाते गठबंधन सेना लड़ाई जारी रखेगी।




तेल के कुओं में आग लगा रहा है आईएसआईएस

मोसूल में इस्लामिक स्टेट के आतंकी इराकी सैन्य कार्रवाई से लोहा लेने के लिए तेल के कुओं में आग लगाकर लड़ाई का नया तरीका अपना रहे हैं। इसके जरिए आतंकी सैन्य कार्रवाई में बाधा पहुंचा रहे हैं और सेना को चारों तरफ फैले धुएं में आतंकियों को देखने में दिक्कत हो रही है। 


इसी धुएं का सहारा लेकर आतंकी इधर से उधर शिफ्ट हो रहे हैं। इस्लामिक स्टेट के आतंकी 1991 के गल्फ युद्ध की तरह ही हमला कर रहे हैं। 






वहीं मोसुल में अब भी अभी 15 लाख नागरिक हैं और संयुक्त राष्ट्र इससे बेहद चिंतित है। वो पहले ही नागरिकों को इलाका खाली करने की चेतावनी दे चुका है ताकि नागरिकों को इस युद्ध की विभिषिका से बचाया जा सके।


शीर्ष लीडरों की पत्नियों को सुरक्षित बाहर ले जा रहे हैं आतंकी

इस्लामिक स्टेट के मुखिया अबू बकर अल बगदादी के आदेश के बाद आतंकी शीर्ष लीडरों की पत्नियों को सुरक्षित शहर से बाहर निकाल रहे हैं। इस बीच आतंकियों की तरफ से नागरिकों को मानव ढाल बनाने की खबरें भी आ रही हैं। आतंकी शहर से बाहर निकलने के लिए स्थानीय नागरिकों को हथियार की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं।


सेल्फी ले रहे हैं नागरिक

इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के खिलाफ इराकी सैना की इस सबसे बड़ी सैन्य कार्रवाई का चारों तरफ बेहद खौफनाक मंजर है। खासकर दक्षिणी व पूर्वी मोसूल के इलाके इस सैन्य कार्रवाई से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। यहां चारों तरफ धुंआ, बम विस्फोट और जलती इमारतें दिख रही हैं। 

युद्ध के बंद होने के बाद स्थानीय नागरिक इस मंजर के बीच सेल्फी लेना नहीं भूल रहे हैं।

Home / world / पत्नियों को लेकर भाग रहे हैं ISIS कमांडर; गोलीबारी के बीच ‘सेल्फी’ ले रहे हैं नागरिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो