scriptजमैका के मॉरलन जेम्स को साल 2015 का बुकर पुरस्कार | Marlon James wins the Man Booker prize 2015 | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

जमैका के मॉरलन जेम्स को साल 2015 का बुकर पुरस्कार

जेम्स को यह सम्मान उनके उपन्यास “ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ सेवन किलिंग्स” के लिए दिया गया, उपन्यास रेगे सिंगर बॉब मारले की हत्या की कोशिश की वास्तविक घटनाओं पर आधारित है।

Oct 14, 2015 / 07:58 am

शक्ति सिंह

marlon james

marlon james

लंदन। वर्ष 2015 के प्रतिष्ठित “मैन बुकर” पुरस्कार के लिए जमैका के लेखक 44 वर्षीय मॉलरन जेम्स को चुना गया है। जेम्स को यह सम्मान उनके उपन्यास “ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ सेवन किलिंग्स” के लिए दिया गया। इस उपन्यास में 1970 और 1980 के दशक में जमैका की राजनीति और वहां के गैंग कल्चर को बखूबी चित्रित किया गया है। 680 पेज की यह किताब “आश्चर्यो से भरपूर” है।



जेम्स मैन बुकर पुरस्कार जीतने वाले जमैका के पहले लेखक हैं। पुरस्कार की राशि 50,000 पाउंड है। इस साल जिन लेककों की पुस्तकें “मैन बुकर” पुरस्कार के लिए शॉर्ट लिस्टेड की गईं थीं, उनमें भारत के संजीव साहोता की भी पुस्तक थी। लंदन के गिल्ड हॉल में निर्णायक मंडल के अध्यक्ष माइकल वुड ने यह घोषणा की। जेम्स को ये पुरस्कार डचेज ऑफ कॉर्नवाल ने दिया। निर्णायक मंडल के अध्यक्ष माइकल वुड ने कहा कि जिन किताबों को इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया उसमें से “ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ सेवन किलिंग्स” सबसे शानदार थी।



यह उपन्यास रेगे सिंगर बॉब मारले की हत्या की कोशिश की वास्तविक घटनाओं पर आधारित है। 680 पन्नों की इस किताब में बहुत “हिंसा” और “कसमें वादे” भी हैं। उनके इस उपन्यास पर एक टीवी सिरीज भी बनने वाली है। “ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ सेवन किलिंग्स” उनका तीसरा उपन्यास है।

अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भीयहाँ क्लिक करें

Home / world / Miscellenous World / जमैका के मॉरलन जेम्स को साल 2015 का बुकर पुरस्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो