scriptसऊदी पुरुष कर रहे विधवाओं के पुनर्विवाह के लिए लॉबिंग | Men from this country lobby for remarriages of widows, divorcees | Patrika News
खाड़ी देश

सऊदी पुरुष कर रहे विधवाओं के पुनर्विवाह के लिए लॉबिंग

बहुविवाह की प्रथा वाले सऊदी अरब के पुरुषों के एक दल ने विधवाओं एवं तलाकशुदा महिलाओं के पुनर्विवाह के लिए एक संस्था बनाई

Aug 22, 2016 / 10:08 am

Rakesh Mishra

remarriage-in-saudi-arabia

remarriage-in-saudi-arabia

रियाद। बहुविवाह की प्रथा वाले सऊदी अरब के पुरुषों के एक दल ने विधवाओं एवं तलाकशुदा महिलाओं के पुनर्विवाह के लिए एक संस्था बनाई है। सऊदी अरब में 20 लाख से भी अधिक अविवाहित महिलाएं हैं। इनमें विधवा एवं तलाकशुदा शामिल हैं। सऊदी अरब के कानून के मुताबिक इन महिलाओं को फिर से शादी करने की इजाजत है, लेकिन यह आम तौर पर प्रचलन में नहीं है।

एक समाचार एजेंसी के अनुसार, डॉक्टर, इंजीनियर, धार्मिक विद्वान और विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर नई संस्था के 100 संस्थापकों में शामिल हैं। इस संस्था में कुल आठ प्रतिशत महिलाएं हैं। इस संस्था के प्रमुख संस्थापक आतल्लाह अल अबार ने कहा कि हम लोग पुरुषों को एक से अधिक महिला से शादी और अकेली रहने वाली महिलाओं को जीवन में साझीदार बनाने का अवसर देने के प्रचलन को स्वीकार करने को बढ़ावा देंगे।

अबार ने कहा कि उन्होंने संस्था के आधिकारिक दस्तावेज स्थापना प्रक्रिया के लिए अधिकारियों के पास जमा कर दिए हैं।
इस संस्था की एक वेबसाइट होगी जिसमें पुरुषों एवं महिलाओं, दोनों के लिए एक वैवाहिक पोर्टल होगा। सऊदी अरब में बहुविवाह आम है और इसमें इस्लाम के सारे नियम लागू होते हैं। इस्लाम धर्म में किसी पुरुष को एक साथ चार महिलाओं से शादी करने की इजाजत है।

Home / world / Gulf / सऊदी पुरुष कर रहे विधवाओं के पुनर्विवाह के लिए लॉबिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो