scriptअपने बेटे की शादी पुतिन की बेटी से कराना चाहता था गद्दाफी | Muammar Gaddafi tried to marry son to Vladimir Putin's daughter | Patrika News
अफ्रीका

अपने बेटे की शादी पुतिन की बेटी से कराना चाहता था गद्दाफी

गद्दाफी के एक पूर्व सलाहकार ने यह दावा किया है कि गद्दाफी अपने बेटे की शादी पुतिन की बेटी से करने की योजना बनाई थी

Muammar Gaddafi and Vladimir Putin

Muammar Gaddafi and Vladimir Putin

त्रिपोली। लीबिया के पूर्व तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी ने एक ऐसी कोशिश की थी जिसमें वो सफल नहीं सका था। गद्दाफी के एक पूर्व सलाहकार मोहम्मद अब्द ईल मोटालेब-अल हौनी ने यह दावा किया है कि गद्दाफी अपने ने अपने दूसरे बेटे की शादी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी से करने की योजना बनाई थी।

हौनी ने लीबिया के एक अखबार को बताया कि गद्दाफी ने पुतिन से यह कहा था कि यदि वो अपनी किसी एक बेटी की शादी गद्दाफी के दूसरे बेटे सैफ-अल-इस्लाम से करते हैं तो लीबिया और रूस के सबंधों को मजबूती मिलेगी। हौनी ने बताया कि गद्दाफी ने इस बारे में पुतिन से बात की थी और पुतिन के सामने अपने बेटे को दामाद बनाने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन रूसी प्रधानमंत्री पुतिन यह सुनकर दंग रह गए थे। पुतिन ने कहा कि उनकी बेटी सैफ-अल इस्लाम को नहीं जानती है।

गौरतलब है कि 2011 में नाटो विद्रोहियों के साथ एक हमले में गद्दाफी की मौत हो गई थी। सैफ को लीबिया के पहाड़ी शहर जिनटन में से 2011 में तब हिरासत में लिया गया था जब वह लीबिया से भागने की कोशिश कर रहा था। मानवाधिकार संगठनों ने सैफ की व्यापक रूप से कड़ी आलोचना की थी और बाद मे एक लंबी अदालती कार्रवाई के बाद जुलाई 2015 में उसे मृत्युदंड की सजा दी गई थी।

Hindi News/ world / Africa / अपने बेटे की शादी पुतिन की बेटी से कराना चाहता था गद्दाफी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो