scriptअमरीका ने लोगों की निगरानी का कार्यक्रम बंद किया | NSA stops mass surveillance program, starts domestic targeted surveillance | Patrika News

अमरीका ने लोगों की निगरानी का कार्यक्रम बंद किया

Published: Nov 30, 2015 01:15:00 pm

अमरीकन एजेंसी एनएसए ने जन फोन निगरानी (सर्विलांस) कार्यक्रम समाप्त कर दिया अब लक्षित घरेलू निगरानी कार्यक्रम (डोमेस्टिक टार्गेटेड सर्विलांस) चलाया जाएगा

America agency NSA

America agency NSA

वाशिंगटन। अमरीका की सुरक्षा एजेंसी एनएसए ने जन फोन निगरानी (सर्विलांस) कार्यक्रम रविवार को समाप्त कर दिया। अब एनएसए की ओर से इसके स्थान पर एक लक्षित घरेलू निगरानी कार्यक्रम (डोमेस्टिक टार्गेटेड सर्विलांस) चलाया जाएगा। अमरीका की इस राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी की निगरानी कार्यक्रम के तहत नागरिकों के फोन के आंकड़े इकट्ठा करने पर यदा-कदा विवाद उठता रहता था।

इस कार्यक्रम को अमरीका की संघीय अदालत ने भी असंवैधानिक और नागरिकों की निजता का हनन बताया था। फोन कॉल के आंकड़े 9/11 पैट्रियट अधिनियम के तहत इकट्ठे किए जा रहे थे, जिसे नए कार्यक्रम के तहत बंद कर दिया गया है। अब एनएसए को टेलीफोन कंपनियों से कुछ विशेष मामलों में डेटा इकट्ठा करने की कानूनी तौर पर इजाजत लेनी होगी।

एक अन्तरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी के मुताबिक, डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलीजेंस के कार्यालय ने शुक्रवार को बताया कि संघीय सरकार कांग्रेस और आम जनता को सालाना एक रिपोर्ट देगी। इसमें जारी किए आदेशों की कुल संख्या और ऐसे आदेशों के तहत लक्ष्यों की कुल संख्या बताई जाएगी। फोन मेटाडेटा रिकार्ड में फोन नंबर, समय और कॉल की अवधि शामिल होगी, लेकिन इसमें बातचीत का कोई रिकार्ड शामिल नहीं किया जाएगा।

एडवर्ड स्नोडेन ने किया था खुलासा

उल्लेखनीय है कि अमरीका के इस निगरानी कार्यक्रम का सबसे पहले खुलासा NSA के पूर्व कॉन्ट्रैक्टर एडवर्ड स्नोडेन ने किया था। तब इस खुलासे के बाद दुनिया भर से अमरीका को अपने ही नागरिकों की जासूसी करने के लिए काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी। जून में अमरीका ने इस सर्विलांस को बंद करने का एक कानून पारित किया था, जो रविवार से लागू हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो