scriptपाकिस्तान सबसे ज्यादा फांसी देने वाला दुनिया का 5वां देश | pakistan-fifth-most-executioner-in-world | Patrika News

पाकिस्तान सबसे ज्यादा फांसी देने वाला दुनिया का 5वां देश

Published: Jul 08, 2017 09:44:00 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

पाकिस्तान सबसे ज्यादा फांसी देने के मामले में चीन, इरान, सउदी अरब और इराक के बाद पाकिस्तान पांचवा देश बन गया है, यहां 30 महीने में 465 मौत की सजा सुनाई गई है

pakistan-fifth-most-executioner-in-world

pakistan-fifth-most-executioner-in-world

इस्लामाबाद। आतंकियों की पनाहगार माने जाने वाला पाकिस्तान फांसी देने के मामले में दुनिया का पांचवा सबसे जल्लाद देश है। पाकिस्तान में 30 महीने में 465 मौत की सजा सुनाई गई है, तो वहीं हर हफ्ते तीन से ज्यादा लोगों की हत्या की जा रही है। पाक की एक गैर-लाभकारी मानवाधिकार कानून फर्म जस्टिस प्रोजेक्ट पाकिस्तान (जेपीपी) की रिपोर्ट ने इस बात का दावा किया है।

यह भी पढ़ें: देखिए कैसे यूएस मरीन फोर्स सीरिया में ISIS आतंकियों पर बरसा रही गोले पर गोले बरसा रही है
 
मौत से भी नहीं थम रहा अपराध
लौहार स्थित इस फर्म के आंकड़े बताते हैं कि पाक में 8.200 की दर से लोग मारे जा रहे हैं। देश में आतंकवाद और अपराध रोकने के लिए फांसी और सजाए मौत की सजा के बाद भी पाकिस्तान फेल रहा है। 

2008 से 2014 तक फांसी पर रोक
बता दें कि पाकिस्तान ने 2008 में फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी, लेकिन दिसंबर 2014 में पेशावर स्कूल के हमले के बाद दिसंबर में ही इस रोक को हटा दिया गया। इस हमले में 132 बच्चों समेत 140 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। पाक सरकार को उम्मीद थी कि मौत की सजा शुरु होने से अपराध पर लगाम लगेगा, लेकिन इसके उलट आतंकवाद और अपराध की रफ्तार पहले की तरह ही बढ़ती रही। 

राजनीतिक लाभ के लिए दी गई फांसी
जेपीपी के मुताबित पाक सरकार ने मौत की सजा पर यह कहते हुए प्रतिबंध हटाया था कि देश के आतंकी हमलों को रोकने के लिए यह जरुरी कदम है। हालांकि कई फांसी का इस्तेमाल राजनीतिक लाभ के लिए भी किया गया है। फांसी पर से प्रतिबंध हटाए जाने के बाद से कुल 465 कैदियों को पिछले ढाई सालों में फांसी दी गई है। 

जेल में भीड़ कम करने के लिए भी फांसी
रिपोर्ट में बताया गया है कि कभी-कभार जेलों में भीड़ बढ़ जाने पर भी फांसी को समाधान के तौर पर इस्तेमाल गया है। जेपीपी के मुताबिक सबसे ज्यादा फांसी देने के मामले में चीन, इरान, सउदी अरब और इराक के बाद पाकिस्तान पांचवा देश बन गया है।

पंजाब जल्लादों का गढ़
आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2014 से मई 2017 के बीच पंजाब प्रांत में फांसी के फैसलों में तेजी से बढोतरी हुई। जो पाक में दिए गए कुल फांसी का 83 फीसदी था। हालांकि यहां 2015-16 के बीच हत्या के मामलों में 9.7 फीसदी की कमी पाई गयी। इसी अवधि में सिंध प्रांत में हत्या के मामले में 25 फीसदी गिरावट हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो