script

बहुत कुछ सीख सकते हैं हम इजराइल के डिफेंस सिस्टम से

Published: Jul 03, 2017 09:01:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार से इजराइल के तीन दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं। इजराइल की पहचान दुनिया के ताकतवर देशों में होती है।

israel army

israel army

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार से इजराइल के तीन दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं। इजराइल की पहचान दुनिया के ताकतवर देशों में होती है। इजराइल की सेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना है। वहीं इजराइल का डिफेंस सिस्टम इतना मजबूत है कि कोई भी देश उससे दुश्मनी मोल नहीं लेता है। इजराइल का रक्षा बजट जीडीपी का 5.8 प्रतिशत यानी 17.8 बिलियन डॉलर, जबकि भारत का रक्षा बजट जीडीपी का 2.5 प्रतिशत यानि कुल 55.9 डॉलर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान कई रक्षा समझौते होने की उम्मीद है। उम्मीद जताई जा रही है कि इजराइल रक्षा क्षेत्र में भारत को कई महत्वपूर्ण उपकरण दे सकता है। आइए जानते हैं कि किन वजहों से इजराइज एक ताकतवर देश माना जाता है।

मर्केवा टैंक ने सेना का बनाया मजबूत
इजराइल के पास कई घातक टैंक हैं, जिसे दुनिया खूनी टैंक के नाम से बुलाती है। इनमें से एक टैंक है मर्केवा। 1980 के दशक में मर्केवा को इजराइल की सेना ने बनाया था। तब से अब तक इजराइल ने कई मोर्चों पर इन टैंकों की मदद से लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की।

एंटी बैलिस्टिक मिसाइल
इजराइल के पास बहुत से मजबूत एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम मौजूद हैं। इसमें सबसे ज्यादा शक्तिशाली मिसाइल एरो 3 एंटी बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली है। जानकारों के मुताबिक इजराइल चारों ओर से दुश्मनों से घिरा हुआ है, जिस वजह से एरो मिसाइल प्रणाली इजराइल के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह मिसाइल सिस्टम पड़ोसी देशों की बैलिस्टिक मिसाइलों की सीमा से बचाता है।
Image result for israel army

खुफिया एजेंसी मोसाद
इजराइल की खुफिया एजेंसी का नाम मोसाद है। मोसाद का मतलब ‘मौत’ होता है। कहते हैं कि देश का दुश्मन दुनिया के चाहे जिस कोने में छिप जाए, मोसाद के एजेंट उसे खोज निकालते हैं। मोसाद की वजह से इजराइल की सुरक्षा व्यवस्था काफी मजबूत है।

किसी से साझा नहीं करता अपना सैटेलाइट सिस्टम
दुनिया के नौ देशों के पास अपना सैटेलाइट सिस्टम है, जिसमें से इजराइल एक है। इजराइल की खास बात यह है कि वो अपने सैटेलाइट सिस्टम किसी से साझा नहीं करता है। मजबूत सैटेलाइट सिस्टम की वजह से इजराइल किसी भी कोने पर अपने ड्रोन से निगरानी और हमले कर सकता है। इजलाइल जल्द ही भारत को 10 हेरॉन लड़ाकू ड्रोन देने वाला है।

छोेटे खतरों से बचाता है आयरन डोन 
आयरन डोन एक सी रैम मिसाइल प्रणाली है। इजराइल की सेना छोटे खतरों से बचने के लिए आयरन डोम का इस्तेमाल करती है। इस मिसाइल को टैंक और रॉकेट से बचाव के लिए और विकसित किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो