Patrika Hindi News

2020 तक कृत्रिम किडनी के सहारे जीने लगेगा इंसान!

Updated: IST Artificial kidney
किडनी की बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए अच्छी खबरहै। अमरीका में वैज्ञानिकों ने कृत्रिम किडनी बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है।अमरीकी फेडरल ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से मंजूरी मिलते ही कृत्रिम किडनी आ जाएगी बाजार में। डायलिसिस और प्रत्यारोपण से होगा काफी सस्ता।

चेन्नई. किडनी की बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए अच्छी खबर है। इस वक्त दुनियाभर में लाखों मरीज किडनीकी बीमारी से ग्रसित हैं। उन्हें या तो आए दिन अस्पताल जाकर डायलिसिस कराना पड़ता है या फिर किडनी प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। लेकिन, मांग की अपेक्षा किडनी की पूर्ती बहुत कम होने से लाखों लोग हर साल बेवक्त काल के गाल में समा जाते हैं, लेकिन उन्हें अब इन समस्याओं से जल्द ही निजात मिलने वाली है। दरअसल, वैज्ञानिक लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए कृत्रिम किडनी बनाने में जुटे थे, जो अब कामयाब हो चुकी हैं। अमरीका में फिलहाल इसका मरीजों पर ट्रायल किया जा रहा है। वैज्ञानिक कृत्रिम किडनी को बाजार में उतारने से पहले उसकी सुरक्षा और क्षमता की पूरी जानकारी हासिल करने में जुटे हैं। भारत में हर साल 2.5 लाख लोगों की किडनी की बीमारी से मौत हो जाती है। बीमारी के आखिरी चरण में पहुंचने के बाद डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट का विकल्प ही बचता है। जो बहुत ही खर्चीला है।

भारतीय मूल के हैं कृत्रिम किडनी के आविष्कारक

भारतीय मूल के वैज्ञानिक और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन फ्रांसिस्को के रिसर्चर डॉ. शुभो रॉय इसके सह आविष्कारक हैं। चेन्नई में टैंकर एनुअल चैरिटी एंड अवॉर्ड्स में भाग लेने भारत आए रॉय ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ट्रायल में खरा उतरने के बाद अमरीका का फेडरल ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से इस मशीन को मंजूरी मिलने के बाद यह कृत्रिम किडनी बाजार में आ जाएगी।

ऐसे होगा प्रत्यारोपण
डॉक्टर रॉय के मुताबिक मु_ी के आकार वाली इस मशीन को पेट के भीतर लगाया जाएगा। मशीन को ऊर्जा दिल से मिलेगी। कृत्रिम किडनी रक्त को साफ करेगी, हार्मोंस को नियंत्रित करेगी और ब्लड प्रेशर को काबू करने में भी मदद करेगी।

डायलिसिस से सस्ती व कारगर होगी कृत्रिम किडनी
डॉक्टर रॉय ने कृत्रिम किडनी की कीमत के बारे में तो कुछ नहीं बताया, लेकिन उन्होंने कहा कि यह कृत्रिम किडनी परंपरागत डायलिसिस के तुलना में किडनी का काम ज्यादा बेहतर तरीके से करेगी और यह सामान्य डायलिसिस और ट्रांसप्लांट से काफी सस्ती होगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???