scriptदक्षिण कोरिया-अमरीका का सैन्य अभ्यास शुरू, उत्तर कोरिया नाराज | South Korea-America start joint military exercise | Patrika News
एशिया

दक्षिण कोरिया-अमरीका का सैन्य अभ्यास शुरू, उत्तर कोरिया नाराज

कंप्यूटर की सहायता से होने वाले इस अभ्यास में 25 हजार अमरीकी सैनिक और 50 हजार दक्षिण कोरियाई सैनिक हिस्सा लेंगे

Aug 22, 2016 / 08:45 pm

जमील खान

US South Korea Exercise

US South Korea Exercise

सियोल। उत्तर कोरिया के सख्त ऐतराज के बावजूद दक्षिण कोरिया और अमरीका ने सोमवार को अपना सालाना संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू किया। संयुक्त बल कमान ने बताया है कि ऑपरेशन उल्ची फ्रीडम गार्डियन (यूएफजी) 2 सितंबर तक जारी रहेगा। कंप्यूटर की सहायता से होने वाले इस अभ्यास में 25 हजार अमरीकी सैनिक और 50 हजार दक्षिण कोरियाई सैनिक हिस्सा लेंगे।

दोनों देशों की सेनाएं इस साल के यूजीएफ अभ्यास में ऑपरेशन प्लान 5015 को लागू करेंगी। ऑपरेशन प्लान 5015 युद्धकाल में संयुक्त रक्षा की प्रणाली से जुड़ा है। अमरीका और दक्षिण कोरिया ने बीते साल जून में इस पर दस्तखत किए थे। यह सैन्य झड़पों में उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल ठिकानों को तबाह करने से संबंधित है। उत्तर कोरिया यूएफजी अभ्यास पर भड़का हुआ है। उसने कहा है कि यह अभ्यास उकसाने वाली एक भद्दी कोशिश है और यह उसकी संप्रभुता और सम्मान को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका के एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता जियोंग जून-ही ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा सालाना नियमित अभ्यास के बारे में तथ्यों को तोड़ मरोड़कर पेश करना निहायत खेदजनक है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने के बजाए उत्तर कोरिया को अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को रोकना चाहिए और उकसाने वाली गतिविधियों से बचना चाहिए।

Home / world / Asia / दक्षिण कोरिया-अमरीका का सैन्य अभ्यास शुरू, उत्तर कोरिया नाराज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो