scriptसुषमा पहुंची न्यूयॉर्क, मियां नवाज को देंगी जवाब | Sushma Swaraj arrives in New York, address UNGA tomorrow | Patrika News
विदेश

सुषमा पहुंची न्यूयॉर्क, मियां नवाज को देंगी जवाब

 भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क पहुंच चुंकी हैं। दुनिया भर के डिप्लोमैट्स को अब इस इंतजार है कि सोमवार को अपने भाषण में पाक पीएम मियां नवाज के खिलाफ क्या-क्या आग उगलेंगी।

Sep 25, 2016 / 01:36 pm

Dhirendra

sushma swaraj arives new york

sushma swaraj arives new york

न्यूयॉर्क. सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र को संंबोधित करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क पहुंच चुकी हैं। सभी के आंख-कान महासभा में उनके संबोधन पर लगे हैं। माना जा रहा है कि अपने भाषणों में
भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के कश्मीर राग पर कुछ ऐसा बोलेंगी जिसे पाक के तथाकथित हुक्मरान कभी नहीं भूल पाएंगे।


फुल डोजियर के साथ पहुंची हैं विदेश मंत्री
बताया गया है कि विदेश मंत्री सुषमा अपने जवाब को फुल डोजियर लेकर न्यूयॉर्क पहुंची हैं। इस बार अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भारतीय पक्ष रखते हुए उरी आतंकी हमले को लेकर पाक की खैर-खबर भी लेंगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने एक ट्विट में कहा कि शरीफ ने महासभा में अपने संबोधन के दौरान ज्यादा ध्यान कश्मीर पर ही केंद्रित रखा था। ऐसे में सुषमा से उम्मीद की जा रही है कि वह शरीफ के उस भाषण का कड़ा जवाब देंगी।



स्वरूप ने खुलासे से किया इन्कार
स्वरूप ने संवाददाताओं से कहा कि पूरा विश्व और पूरा देश सुषमा स्वराज के संबोधन सुनने का इंतजार कर रहा है। वह 71वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए भारत का विजन दस्तावेज पेश करने वाली हैं। हालांकि उन्होंने सुषमा के संबोधन में शामिल बातों पर विस्तृत जानकारी नहीं दी। इतना जरूर कहा है कि पूरा विश्व और पूरा देश यह सुनने का इंतजार कर रहा है कि विदेश मंत्री क्या कहने वाली हैं? लेकिन मुझे लगता है कि मोटे तौर पर जिन मुद्दों को अकबरुद्दीन ने रेखांकित किया है, वह निश्चित तौर पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के इस सबसे अहम मंच पर हमारे प्रतिनिधित्व का हिस्सा बनने वाले हैं। स्वरूप ने कहा कि आप आतंकवाद के मुद्दे को भारत द्वारा लगातार केंद्र में रखे जाने की उम्मीद कर सकते हैं, जो इस समय निश्चित तौर पर अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा पर मंडराने वाला एकमात्र सबसे बड़ा खतरा है।



एनम पहले ही दे चुकी हैं जवाब
यूएन में इंडिया मिशन की पहली सचिव एनम गंभीर ने राइट टु रिप्लाई के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान को आतंकवाद की शरणस्थली तथा तथा पाठशाला तक करार दिया था। उन्होंने साफ शब्दों में कह दिया था कि पाकिस्तान एक आतंकवादी राष्ट्र है। 

Home / world / सुषमा पहुंची न्यूयॉर्क, मियां नवाज को देंगी जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो