scriptतुर्की राष्ट्रपति ने कहा, “माफी मांगने का तो सवाल ही नहीं उठता।” | turkey president refused to apologize for drowning russian warplane | Patrika News
एशिया

तुर्की राष्ट्रपति ने कहा, “माफी मांगने का तो सवाल ही नहीं उठता।”

तुर्की का कहना हमने पहले प्लेन को चेतावनी दी उसके बाद किया हमला, वहीं हमले में बच निकले पायलेट ने कहा कि हमें कोई चेतावनी नहीं दी गई

Nov 27, 2015 / 03:13 pm

पुनीत पाराशर

rafale fighter plane

rafale fighter plane

अंकारा। तुर्की ने प्लेन गिराए जाने के बारे में कड़ा रुख अख्तियार करते हुए कहा है कि वह रूसी फाइटर प्लेन गिराए जाने को लेकर माफी नहीं मांगेगा। तुर्की का कहना है कि रूसी विमान ने उनकी हमाई सीमा का उल्लंघन किया था। टर्किश राष्ट्रपति ने पूछा कि माफी हमें क्यों मांगनी चाहिए? उन्होंने कहा कि जिसने हमारी सीमा रेखा का उल्लंघन किया, माफी उन्हें मांगनी चाहिए। टर्किश प्रेजिडेंट ने कहा, “हमारे पायलट और सैनिकों ने अपनी ड्यूटी पूरी की है। आगे भी हमारे सैनिक ऐसा ही करेंगे। यदि रूस फिर से ऐसा करता है तो हम फिर ऐसा ही कदम उठाएंगे।”

तुर्की ने कहा है कि हमने रूसी प्लेन को चेतावनी दी थी लेकिन जब उसने चेतावनी को अनसुना किया तब हमने उस पर हमला कर दिया। दूसरी तरफ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मॉस्को में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि तुर्की का यह कदम पूरी तरह से अप्रत्याशित है। उन्होंने कहा, “मेरे दिमाग में यह बात आ भी नहीं सकती थी कि जिस देश को हम सहयोगी के तौर पर लेते थे वह ऐसा करेगा। मैं सोचता था कि तुर्की हमारा दोस्त देश है।”

पुतीन ने कहा कि प्लेन सीरिया में एक किलोमीटर भीतर था तब तुर्की ने हमला किया। हालांकि तुर्की का कहना है कि विमान को तुर्की के इलाके में मार कर गिराया गया। तुर्की का कहना है कि उसकी हवाई सीमा में रूसी विमान 17 सेकंड तक रहा था। रूसी प्लेन गिराए जाने के बाद से मध्य-पूर्व में तनाव का माहौल है। तुर्की के प्रेजिडेंट ने कहा कि सीरिया में रूस द्वारा ऐंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल का भेजा जाना उकसाने वाला धोखा से भरा कदम है। रूसी रक्षा मंत्री ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा है कि रूसी कार्गो प्लेन में एस-400 मिसाइल सिस्टम को फिट किया गया है।

Home / world / Asia / तुर्की राष्ट्रपति ने कहा, “माफी मांगने का तो सवाल ही नहीं उठता।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो