scriptतुर्की में देर रात सेना ने किया तख्तापलट | Turkish military 'fully seizes' control of country | Patrika News
विदेश

तुर्की में देर रात सेना ने किया तख्तापलट

तुर्की में शुक्रवार देर रात (भारतीय समयानुसार सुबह 4.00 बजे)  सेना ने तख्तापलट कर दिया। तुर्की सुरक्षा बलों ने एशिया से यूरोप जाने वाले दो पुलों को बंद कर दिया

Jul 16, 2016 / 05:06 am

शंकर शर्मा

Turkish military

Turkish military

इस्तांबुल. तुर्की में शुक्रवार देर रात (भारतीय समयानुसार सुबह 4.00 बजे) सेना ने तख्तापलट कर दिया। तुर्की सुरक्षा बलों ने एशिया से यूरोप जाने वाले दो पुलों को बंद कर दिया। खबर लिखे जाने तक तुर्की के संसद भवन और इस्तांबुल एयरपोर्ट पर सेना ने अपना कब्जा जमा लिया था।

तुर्की के सरकारी टेलीविजन और अन्य मीडिया हाउस को सेना ने बंद कर दिया है। साथ ही सोशल मीडिया की वेब साइट्स को भी ब्लॉक कर दिया गया है। इस घटना के बाद तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एरदोगन ने लोगों से सड़कों पर आने और लोकतंत्र का समर्थन करने का आह्वान किया है।


प्रधानमंत्री बोले सिर्फ प्रयास है
इस पूरे घटनाक्रम के बाद प्रधानमंत्री बिन अली यिलदरिम ने कहा कि सेना ने सिर्फ तख्तापलट का प्रयास किया जिसमें वे सफल नहीं हो सके। हालांकि सेना ने दावा किया कि उन्होंने देश में मार्शल लॉ लागू कर दिया है। पूरे देश में कफ्र्यू से हालात हैं और सैन्य वाहन व टुकडिय़ां सड़कों पर गश्त कर रही हैं। देश के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल हलूसी अकर को इस तख्तापलट का मुख्य व्यक्ति बताया जा रहा है। इन हालातों को देखते हुए अमरीका ने देश में रह रहे अपने नागरिकों के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी।

Home / world / तुर्की में देर रात सेना ने किया तख्तापलट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो