scriptयूएन की चेतावनी, ISIS कर सकता है यूरोप में केमिकल हथियारों से हमला | UN warning, ISIS could chemical attack in Europe | Patrika News

यूएन की चेतावनी, ISIS कर सकता है यूरोप में केमिकल हथियारों से हमला

Published: Nov 25, 2016 12:02:00 am

यूएन के वैश्विक रसायनिक हथियार निगरानी संस्था ने चेतावनी देते हुए कहा कि आईएस यूरोप में रसायनिक हथियारों से हमला कर सकता है।

ISIS

ISIS

लंदन। संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएन) के वैश्विक रसायनिक हथियार निगरानी संस्था ने चेतावनी देते हुए कहा कि इस्लामिक आतंकवादी संगठन (आईएसआईएस) यूरोप में रसायनिक हथियारों से हमला कर सकता है।

वैश्विक रासायनिक हथियार मामले की देखरेख करने वाली रासायनिक हथियार निषेध (ओपीसीडब्ल्यू) संगठन के एक अधिकारी ने पेरिस में आयोजित रक्षा सम्मेलन में कहा कि ईराक और सीरिया से भाग रहे आईएस के आतंकवादी अपने बचाव के लिए यूरोप में इस तरह के विध्वंसक हमले कर सकता है। आतंकवादी रसायनिक हथियारों को लेकर यूरोप में घुसने के फिराक में है। रसायनिक हथियारों का प्रयोग करना आतंकवादियों ने युद्ध के मैदान में सीखा है।

ओपीसीडब्ल्यू के सत्यापन विभाग के निदेशक ने कहा, ‘चूंकि आईएसआईएस ने मस्टर्ड गैस बनाना सीख लिया है, ऐसे में यह एक ऐसा खतरा है जिसे हमें झेलना और जिस पर प्रतिक्रिया देना सीख लेना है। दुख की बात है कि इसे कैसे अंजाम देना है, यह सीखने वाले लोग वापस हमारे देश लौट रहे हैं और ऐसे हमले करने में मदद कर सकते हैं।’

आपको बता दें कि मस्टर्ड गैस एलर्जी पैदा करनेवाला एक शक्तिशाली रसायनिक हथियार है, जो त्वचा, आंख और हवा में फैल जाने से काफी नुकसान पहुंचाने का काम करता है। यदि भारी मात्रा में यह शरीर के अंदर चला गया तो इससे मौत भी हो सकती है। मस्टर्ड गैस हमले की सबसे बुरी बात यह है कि इसके लक्षण 24 घंटे में दिखने शुरू होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो