script

सबकुछ ठीक ना चल रहा हो तो करें बजरंग बाण का पाठ

Published: Jan 24, 2017 02:03:00 pm

जीवन में आ रहे प्रतिकूल प्रभावों को दूर करने के लिए ‘बजरंग बाण’ का जाप किया जाता है

bajrang bali hanuman

bajrang bali hanuman

असाध्य रोग, शारीरिक कष्ट, मानसिक अशांति, व्यापार में रुकावट होने पर श्रीराम के परमभक्त मंगलमूर्ति मारुति नंदन श्री हनुमान जी की सेवा व पूजा से लाभ मिलता है। श्री हनुमान जी की उपासना के समय बजरंग बाण का विधिपूर्वक श्रद्धाभाव से पाठ करना विशेष फलदायी होता है।

ये भी पढ़ेः शनिवार के इस टोटके से डरते हैं भूत-प्रेत, जिन्न, होती है सभी संकटों से रक्षा

ये भी पढ़ेः भविष्यपुराण की 9 बातें, अब आप भी जान सकते हैं किसी का स्वभाव, भविष्य

मंगलवार या शनिवार के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर पूजा स्थल पर हनुमानजी का चित्र या मूर्ति स्थापित करें तथा बैठने के लिए लाल रंग के आसन का प्रयोग करें। हनुमानजी की उपासना एवं बजरंग बाण के पाठ से पूर्व शुद्ध तिल का तेल भर दें तथा कच्चे लाल रंग में रंगे सूत की पंचमुखी बत्ती बनाकर दीपक में डालकर प्रज्जवलित करें।

शुद्ध गूगल की धूनी, धूप, लाल रंग के पुष्प, लाल चंदन या रोली आदि से हनुमानजी की ध्यान मग्न होकर उपासना करते हुए बजरंग बाण का पाठ शुरू करें। एक ही बैठक में बजरंग बाण का 108 बार पाठ करना ज्यादा लाभ देता है। इसके अलावा हनुमान चालीसा और श्रीरामस्रोत का पठन भी जीवन जातक को कुप्रभावों से दूर रखता है।

ये भी पढ़ेः आपकी कुंडली की 5 बातें जो ज्योतिषी नहीं बताते, ऐसे करें कार्रवाई

ये भी पढ़ेः अगर सुबह दिखें ये चीजें तो समझिए करोड़पति बनने वाले हैं आप

सुंदरकांड का पाठ भी है अचूक रामबाण उपाय

बजरंग बाण के अलावा सुंदरकांड का पाठ भी बड़ी से बड़ी समस्या को हल कर देता है। इसका पाठ मंगलवार सुबह या शनिवार को सायं आरती के बाद करना चाहिए। प्रयोग भी बहुत ही आसान है। हनुमानजी की प्रतिमा या चित्र की पूजा-अर्चना करें, उन्हें पुष्प, धूप, दीपक, नैवेद्य आदि समर्पित करें। तत्पश्चात भगवान श्रीराम जानकी लक्ष्मण सहित शिव वंदना कर पाठ आरंभ करें।

ये भी पढ़ेः अमावस्या को करें ये छोटा सा अचूक उपाय, मनचाहे काम में सफल होंगे

ये भी पढ़ेः शरीर में भूत लगने पर करते हैं पीडित ऐसा, इन उपायों से बचाएं


पाठ के दौरान देसी घी का दीपक लगातार जलता रहना चाहिए। पाठ की समाप्ति के बाद भगवान से जाने-अनजाने में हुई गलतियों के लिए क्षमा मांगे और अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करें।

ट्रेंडिंग वीडियो